रूद्रप्रयाग

ग्राम पंचायत क्वीली में श्राद्ध पक्ष के प्रथम दिवस पर मातृ शक्ति ने पितृ देव वन के तहत वृक्षारोपण किया

रूद्रप्रयाग दिनांक 17 सितंबर 2024।  श्राद्ध पक्ष के प्रथम दिवस पर ग्राम पंचायत क्वीली की मातृ शक्ति द्वारा पितृ देव वन कार्यक्रम के तहत अपने पितरों की स्मृति में वृक्षारोपण किया गया। इस कार्यक्रम का नेतृत्व डॉ. सुभाष चंद्र पुरोहित और पर्यावरणविद् सतेंद्र भंडारी ने किया। वृक्षारोपण भौंसारी नामक स्थान पर संपन्न हुआ।

इस अवसर पर डॉ. सुभाष चंद्र पुरोहित ने बताया कि पितृ देव वन अभियान की शुरुआत 28 अक्टूबर 1998 को स्वर्गीय शिवानंद नौटियाल जी द्वारा सीमांत जनपद चमोली के नौटी गांव से की गई थी। इस अभियान की प्रेरणा लौह पुरुष स्वर्गीय देव राम नौटियाल जी से मिली, जिन्होंने नंदा देवी राजजात को हिमालयी महाकुंभ के रूप में विश्व पटल पर पहचान दिलाई थी। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि अपने पितरों को सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए हम सभी अपने गांवों में पितृ देव वन का निर्माण करें और पर्यावरण संरक्षण में योगदान दें।

पर्यावरणविद् सतेंद्र भंडारी ने इस मौके पर कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए ऐसे अवसर कम ही मिलते हैं जहां हम पुण्य के भागी बन सकते हैं। सीमांत गांव नौटी, जिसने नंदा राजजात के लिए ख्याति पाई थी, आज पर्यावरण संरक्षण के लिए भी एक प्रेरणा बन गया है। उन्होंने सभी से इस महायज्ञ में शामिल होकर अपनी भूमिका निभाने का आह्वान किया।

इस कार्यक्रम में मातृ शक्ति की ओर से श्रीमती पार्वती देवी, देवेश्वरी देवी, संगीता देवी, बंदना देवी, और सतेश्वरी देवी सहित अन्य ग्रामीण महिलाओं ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया और वृक्षारोपण किया।

Related Articles