रूद्रप्रयाग

भाजपा रूद्रप्रयाग प्रत्येक बूथ पर 15 अगस्त तक होगा पचास-पचास पौधों का रोपण ।

भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता अपने अपने बूथों पर दिवंगत विधायक शैला रानी रावत और अपनी मां के नाम रोपेंगे एक-एक पौधा ।

रुद्रप्रयाग। भाजपा के जनपद रुद्रप्रयाग के बारह मंडलों की बैठक अलग अलग तिथि को अलग अलग मंडलों के मंडल मुख्यलयो में जिला प्रभारी ऋषि कंडवाल के मार्गदर्शन तथा जिला अध्यक्ष महावीर सिंह पवार के दिशा निर्देशन एवम मंडल अध्यक्षों की अध्यक्षता में दीप प्रज्वलन के साथ सम्पन्न हुईं। प्रत्येक मंडल मुख्यालयों में बैठक से पूर्व दिवंगत विधायक श्रीमती शैला रानी रावत जी के आकस्मिक निधन पर 2 मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। बैठको में जिला प्रभारी ऋषि कंडवाल ने बैठक का वृत्त लेते हुए आगामी अगस्त माह में संगठन का वृहद सदस्यता अभियान चलाने के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने मण्डल वार प्रत्येक मंडल अध्यक्षों को सदस्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया। जिसमें पूरे जनपद में एक लाख से भी अधिक सदस्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। साथ ही प्रत्येक बूथ पर एक एक पौधा दिवंगत विधायक केदारनाथ श्रीमती शैला रानी रावत जी तथा अपनी मां के नाम रोपण करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक कार्यकर्ताओं को प्रत्येक बूथ पर कम से कम 50 पेड़ लगाने हैं। उन्होंने कहा कि जिन बूथों पर सर्वाधिक मत प्रतिशत हुआ एवं जिन बूथों पर पार्टी के पक्ष में सर्वाधिक मत मिले ऐसे 10 बूथों को चिन्हित कर उन बूथों के अध्यक्ष एवं बूथ कमेटी को सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी कार्यकर्ता प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारियो का निर्वहन करते हुए पौधारोपण करें तथा प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन का संकल्प ले। प्रत्येक कार्यकर्त्ता एक एक पेड़ दिवंगत विधायक शैलारानी रावत की स्मृति में तथा एक पौधा अपनी मां के नाम लगाए। इस दौरान जिला अध्यक्ष महावीर सिंह पवार ने अलग-अलग मंडलों की बैठक में कार्यकर्ताओं को आगे के कार्यक्रम के लिए उचित दिशा निर्देश देते हुऐ कहा कि सनातन संस्कृति सदैव प्रकृति पूजन की रही है। प्रधानमंत्री जी ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान की शुरूआत की थी, जिसके तहत अब तक देश में करोड़ों पेड़ लगाए जा चुके हैं। यह अभियान प्रकृति के साथ ही माँ के प्रति सम्मान का प्रतीक है। कार्यकर्ता अपने घरों, खाली जमीन एवं खेतों में अवश्य पौधा रोपित करें और पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता को एक-एक पौधा दिवंगत विधायक शैला रानी रावत तथा अपनी मां के नाम रोपड़ करना है।

प्रत्येक मंडल की अलग अलग बैठक में केंद्र सरकार द्वारा उत्तराखंड में होने वाले भूस्खलन एवं वर्षात से होने वाले नुकसान के लिए अलग से बजट की घोषणा होने पर प्रधानमंत्री तथा वित्त मंत्री का आभार जताया गया। जिस पर प्रदेश अध्यक्ष आशा नौटियाल ने कहा कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा विशेष घोषणा की गई ।जिसमें उत्तराखंड में होने वाले भूस्खलन एवं वर्षात से होने वाले नुकसान के लिए अलग से बजट की घोषणा की गई। हम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी का आभार प्रकट हैं।

अलग अलग मंडलों की बैठक में पूर्व जिला अध्यक्ष शकुन्तला जगवान ने कहा कि उत्तराखंड में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में सरकार ने सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक क्षेत्र में महिलाओं को जहां 30% आरक्षण का प्रावधान है । वही सहकारिता के क्षेत्र में महिलाओं को 33% आरक्षण का प्रावधान किया गया है। हम उत्तराखंड सरकार का आभार प्रकट करते हैं।

इस दौरान उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट में उत्तराखंड राज्य के चारों धामों अन्य प्रमुख मंदिरों के नाम से समिति अथवा ट्रस्ट के विरुद्ध कठोर विधिक प्रावधान नियम पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताते हुए रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि मुख्य्मंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा कैबिनेट में यह प्रस्ताव पारित किया गया कि उत्तराखंड राज्य में स्थित चारों धामों एवं अन्य प्रमुख मंदिरों के मिलते जुलते नाम पर समिति अथवा ट्रस्ट के गठन के विरुद्ध कठोर विधिक प्रावधान किए जाने का निर्णय लिया है ।अब राज्य के अंदर अथवा राज्य के बाहर कोई भी व्यक्ति अथवा संस्था किसी समिति अथवा ट्रस्ट का गठन कर राज्य के चारों धामों एवं प्रमुख मंदिरों के नाम पर समिति अथवा ट्रस्ट का गठन नहीं कर पाएगा। हम माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी का आभार प्रकट करते हैं।

इस दौरान उपाध्यक्ष जिला पंचायत सुमंत तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व मे भारत ने विगत एक दशक में प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन के जरिए जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए जो प्रयास किए हैं। एक पेड़ मां के नाम अभियान उसी की एक कड़ी है।हमारी संस्कृति सदा ही प्रकृति अनुकूल जीवन शैली की पोषक रही है। हम प्रकृति की पूजा को मां का दर्जा देकर उस की पूजा करने वाले लोग है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता को एक एक पेड़ दिवंगत विधायक शैला रानी रावत जी तथा अपनी मां के नाम लगाना है।

सभी मंडलों में कार्यक्रम के अंत में सभी प्दाधिकारियो एवं कार्यकर्ताओं ने जिला कार्यालय परिसर में एक-एक पौधा दिवंगत विधायक शैला रानी रावत तथा अपनी मां के नाम रोपे। इस दौरान अगल अलग मंडलों की बैठक में जिला महामंत्री विनोद देवशाली, भारत भूषण भट्ट,जिला उपाध्यक्ष अरुण चमोली, विजय लक्ष्मी पंवार, जिला मंत्री गंभीर सिंह बिष्ट,मातबर सिंह बिष्ट, अंजना रावत,जिला मीडिया प्रभारी सतेन्द्र वर्त्वाल , बुध्दि बल्लभ थपलियाल , शिक्षा प्रकोष्ठ प्रदेश संयोजक त्रिलोचन प्रसाद सेमवाल, ब्लॉक प्रमुख श्वेता पांडेय, पूर्व प्रमुख ममता नोटियाल , निर्वतमान नगर पंचायत अध्यक्ष ऊखीमठ विजय राणा, मंडल अध्यक्ष गुप्तकाशी रायसिंह राणा, उखीमठ अनुसूया प्रसाद भट्ट, अगस्त मुनि नगर बीना राणा अगस्त मुनि ग्रामीण अनिल कोठियाल, चोपता सतेराखाल त्रिलोचन भट्ट, बद्री केदार मंदिर समिति के सदस्य श्रीनिवास पोष्ती,भाजपा के वरिष्ठ विक्रम नेगी ,जिला पंचायत सदस्य सुमन नेगी,रमेश बेन्जवाल,राम चन्द्र गोस्वामी, बृजमोहन नेगी, कुंवरी वर्त्वाल,सुमन जमलोकी,किरन शुक्ला, उमा आर्य, अध्यक्ष किसान मोर्चा गजेंद्र सिंह चौधरी,विपिन सेमवाल, रामेश्वर प्रसाद सेमवाल,जोत सिंह राणा,हरिहर रावत, रघुवीर लाल, श्याम लाल चन्द्रवाल, हेमंत वर्त्वाल, मनोज राणा, देवेंद्र भंडारी, महेंद्र राणा, मानेन्द्र कुमार आदि मोजूद रहे।

Related Articles