उत्तराखंड

बैशाखी पर तीर्थनगरी ऋषिकेश में लगा जाम,लोग रहे परेशान।

ऋषिकेश। वैशाखी का पर्व  ऋषिकेश के ग्रामीण क्षेत्र में नेशनल हाईवे पर जाम की समस्या पैदा हो गई। शुक्रवार को सुबह के वक्त ट्रैफिक सामान्य था, दोपहर हरिद्वार की ओर से अन्य प्रांत से आने वाले वाहनों की भारी आमद से करीब एक किलोमीटर लंबा जाम लग गया।
नए ट्रैफिक प्लान के मुताबिक गुरुवार की सुबह से नेपाली फार्म से वाया भनियावाला, रानी पोखरी, ऋषिकेश ट्रैफिक डाइवर्ट किया जाना था। पुलिस प्रशासन की ओर से दोपहर बाद यह व्यवस्था लागू की गई। श्यामपुर क्षेत्र में लगे जाम में एंबुलेंस सहित शादी समारोह में शामिल होने वाले कई वाहन भी फंसे रहे।
सप्ताहांत पर लगने वाले जाम को देखते हुए पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार की ओर से बीते रविवार को तीन जनपद के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करके नई ट्रैफिक व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया गया था। पुलिस मुख्यालय की ओर से शुक्रवार की सुबह से रविवार की रात तक सप्ताह की अवधि मानी गई। शुक्रवार को सप्ताहांत के साथ-साथ वैशाखी पर्व होने के कारण सुबह से ही जाम के हालात बनने लगे।
विशेष रूप से नेपाली फार्म से लेकर श्यामपुर रेलवे फाटक तक ज्यादा समस्या पैदा हुई। दोपहर तक यहां सभी वाहन धीमी गति से चल रहे थे। इसके बाद यहां एक किलोमीटर लंबा जाम लगना शुरू हो गया। रेलवे फाटक पर रेल सेवाएं गुजरते वक्त जाम की समस्या और अधिक बढ़ गई।
वैशाखी के मौके पर शादियों का मुहूर्त भी निकला है। जिस कारण ऋषिकेश हरिद्वार नेशनल हाईवे से बड़ी संख्या में विवाह के वाहन भी जाम में फंसे रहे, एंबुलेंस भी जाम में फंसे नजर आई। स्थिति बिगड़ने पर पुलिस प्रशासन की ओर से दोपहर बाद नेपाली फार्म से वाया भानियावाला होते हुए ऋषिकेश के लिए ट्रैफिक डायवर्ट किया गया। बता दें कि डीजीपी की ओर से सप्ताहांत पर अन्य प्रांत से आने वाले वाहनों के ऋषिकेश में प्रवेश पर रोक लगाई गई थी।

Related Articles