उत्तराखंडपर्यटन

चारधाम यात्रा 2022 : डेढ़ लाख से अधिक यात्रियों ने कराया पंजीकरण

चारधाम यात्रा 2022 : डेढ़ लाख से अधिक यात्रियों ने कराया पंजीकरण

प्रदेश में तीन मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण ने रफ्तार पकड़ ली है। अभी तक एक लाख 66 हजार से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन 64 हजार से ज्यादा यात्रियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।
तीन मई को अक्षया तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही प्रदेश में चारधाम यात्रा का आगाज़ हो जाएगा। वहीं 6 मई को केदारनाथ और 8 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। इस बार चारधाम यात्रा में भारी संख्या में तीर्थ यात्रियों के आने की उम्मीद है। पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पंजीकरण की व्यवस्था अनिवार्य की है।

चारधाम की यात्रा करने के लिए तीर्थयात्री और श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in  पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें। इस बार पंजीकरण के साथ ही यात्री को क्यूआर कोड भी जारी किया जा रहा है।

पंजीकरण का कार्य एथिक्स इंफोटेक कंपनी को सौंपा

इस वर्ष तीर्थ यात्रियों के पंजीकरण का काम एथिक्स इंफोटेक कंपनी को सौंपा गया है। कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रेम अनंत ने बताया कि यमुनोत्री धाम के लिए 24515, गंगोत्री धाम के लिए 25697, केदारनाथ के लिए 64151, बदरीनाथ धाम के लिए 48779 और श्री हेमकुंड साहिब के लिए 3172 श्रद्धालुओं ने अब तक अपना आनलाइन पंजीकरण करवा चुके हैं।

Related Articles