चमोलीहेल्थ

सफाई अभियान: तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित मीना तिवारी के नेतृत्व में पाडुली ग्राम में सफाई अभियान

गोपेश्वर। आज दिनांक 01/09/2024 को नगर पालिका द्वारा चलाए जा रहे सफाई अभियान के अंतर्गत ग्राम पाडुली में एक विशेष स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का नेतृत्व तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित श्रीमती मीना तिवारी जी ने किया।

कार्यक्रम के दौरान रास्तों पर जमी घास, काई, और कांटों को हटाकर सफाई की गई। जगह-जगह ब्लीचिंग पाउडर डालकर फिसलन को रोकने के उपाय किए गए। मां शारदा स्वयं सहायता समूह की सचिव श्रीमती मीना तिवारी ने ग्रामीण महिलाओं को सफाई के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “सफाई हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है। अगर आसपास सफाई नहीं रहेगी तो कई बीमारियां स्वस्थ व्यक्ति को बीमार बना सकती हैं। इसलिए जीवन में सफाई का बहुत बड़ा महत्व है।”

पौराणिक जलधारा के आसपास हाथों में दस्ताने पहनकर ब्लीचिंग पाउडर डाला गया और आसपास की झाड़ियां काटी गईं। इस दौरान, ग्रामीण महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया और उन्हें स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई।

इस अभियान में मां शारदा स्वयं सहायता समूह की बहनें—श्रीमती शकुंतला देवी, सुलोचना देवी, गायत्री देवी, लीला देवी, उमा देवी, प्रियांशी, गुड्डी देवी, पूनम, महेश्वरी देवी, अनीता देवी और अशोक बिष्ट सहित अन्य ग्रामीणों ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया।

इस सफाई अभियान ने पाडुली ग्राम के निवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया और स्वस्थ जीवन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया।

Related Articles