रूद्रप्रयाग

अगस्त्यमुनि में सजेगा रामलला का मंच।। महिलाएं करेंगी रामलीला का मंचन

हिमालयन वीरांगना समिति के तत्वाधान में मई 2024 के अंतिम सप्ताह में होगा आयोजन।

अगस्त्यमुनि: ( मनीषा पुरोहित) हिमालयन वीरांगना समिति के तत्वाधान में अगस्तमुनि में महिला रामलीला का आयोजन किया जाएगा। मई 2024 के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित महिला रामलीला को लेकर आयोजकों द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस संदर्भ में हिमालयन वीरांगना समिति की अध्यक्ष श्रीमती माधुरी नेगी की अध्यक्षता में अगस्त्य मंदिर प्रांगण में एक बैठक आयोजित की गई। प्रारंभिक स्तर पर आयोजन को सफल और भव्य बनाने के लिए जिम्मेदारियां तय की गई एवं भगवान रामलला की लीला को प्रभावशाली तरीके से जन-जन तक पहुंचाने हेतु सुयोग्य पात्रों के चयन पर विचार विमर्श किया गया। महिला रामलीला के सफल संचालन हेतु अगस्त्य मंदिर में हुई बैठक में रामलीला समिति भी बनाई गई। जिसमें सभी पदाधिकारियों का चयन सर्व समिति से किया गया।

आयोजन को लेकर बैठक करती महिलाएं

हिमालयन वीरांगना संगठन की अध्यक्षा श्रीमती माधुरी नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि रामलीला कमेटी की संरक्षक केदारनाथ विधानसभा से लोकप्रिय विधायक श्रीमती शैला रानी रावत होंगी। इसके अतिरिक्त अध्यक्ष पद पर श्रीमती सावित्री खत्री, उपाध्यक्ष पद हेतु श्रीमती प्रभा भट्ट, संयोजक पद पर श्रीमती सर्वेश्वरी गुसांई, सहसंयोजक पद पर श्रीमती देवेश्वरी नेगी, सचिव पद पर श्रीमती सतेश्वरी रौथाण, सह सचिव पद पर श्रीमती सुशीला भंडारी को चुना गया। इसके अतिरिक्त रामलीला के सफल संचालन और क्रियान्वयन हेतु कई अन्य समितियां गठित कर जिम्मेदारियां तय की गई। जिसमें पात्र चयन समिति, स्वागत समिति, जलपान समिति, अनुशासन समिति, लेखा समिति, साज सज्जा समिति और प्रचार प्रसार समिति मुख्य हैं।

पात्रों के चयन हेतु ऑडिशन प्रक्रिया में भाग लेते लोग

रामलीला कमेटी की अध्यक्ष श्रीमती सावित्री खत्री ने बताया कि अगस्त्यमुनि, विजयनगर, गंगानगर या अन्य क्षेत्रों से भी जो महिलाएं अपनी आवाज और अपने किरदार से रामलीला में प्रतिभाग करना चाहती हैं उन सभी का हम स्वागत करेंगे। उन्होंने बताया की रामलीला के लिए पात्रों के चयन की प्रक्रिया वर्तमान में शुरू कर दी गई है और जो भी महिला हिमालय वीरांगना समिति के तत्वाधान में आयोजित अपनी कला का प्रदर्शन करना चाहती हैं वह प्रत्येक दिन शाम 4:30 बजे से गणपति वेडिंग हॉल निकट केंद्रीय विद्यालय अगस्त्यमुनि के सभागार में होने वाली रिहर्सल और पात्र चयन प्रक्रिया में पहुंच कर रामलीला हेतु स्वयं के लिए पात्र निर्धारण कर सकती हैं। उन्होंने बताया की पात्रों का चयन अगस्त्य रामलीला कमेटी के सम्मानित सदस्यों एवं संगीत के क्षेत्र में विशेष परख रखने वाले अनुभवी विद्वानों के द्वारा ही किया जाएगा।

वहीं रामलीला कमेटी की सचिव श्रीमती सतेश्वरी रौथाण ने बताया अगस्त्यमुनि में इस बार आयोजित की जाने वाली यह रामलीला अपने आप में ऐतिहासिक होगी। उन्होंने कहा कि रामलीला आयोजन से जहां एक और छुपी हुई प्रतिभाओं को मंच मिलेगा वहीं दूसरी ओर सनातन धर्म के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचने में भी यह महिला रामलीला मील का पत्थर साबित होगी। सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि हनुमान के पात्र के अतिरिक्त सभी पात्रों की भूमिका में केवल महिलाएं ही अभिनय करेंगी लेकिन रामलीला के सफल आयोजन एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं हेतु अगस्त्य रामलीला कमेटी से जुड़े हुए एवं अगस्त्यमुनि शहर के प्रबुद्ध एवं सक्रिय पुरुष वर्ग का भी भरपूर सहयोग लिया जाएगा।

बैठक की अंत में वीरांगना संगठन की अध्यक्षा माधुरी नेगी ने रामलीला आयोजन को सफल बनाने में सहयोग के आश्वासन हेतु श्री अनूप सेमवाल गणपति वेडिंग पॉइंट, श्री योगेश बेंजवाल मठाधीश अगस्त्य मंदिर सहित तमाम सहयोगकर्ताओं का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों सहित श्री बी०पी० बमोला,  योगेश बेंजवाल मठाधीश अगस्त्य मंदिर, श्री वीरेंद्र भट्ट, श्री भूपेंद्र बेंजवाल, श्री राजेंद्र पुरोहित, श्री सुशील गोस्वामी, श्रीमती अनीता राणा, श्रीमती देवेश्वरी नेगी, श्रीमती सरिता भट्ट, श्रीमती कमला देवशाली,  श्रीमती सतेश्वरी रौथाण, श्रीमती अनीता कुंवर, श्रीमती सीमा नेगी, श्रीमती सर्वेश्वरी गुसांई, श्रीमती सावित्री खत्री, श्रीमती शाकंभरी खत्री, सुशीला भण्डारी, श्रीमती मधु रावत, प्रभा भट्ट, श्रीमती उमा केंतुरा, श्रीमती दमयंती भट्ट, श्रीमती रामेश्वरी बुटोला, श्रीमती सुशीला सकलानी, श्रीमती जगदंबा रावत,श्रीमती कुसुम नेगी, कु० नेहा नेगी, अनीता देवी आदि उपस्थित थे।

Related Articles