रूद्रप्रयाग

मुख्यमंत्री के रुद्रप्रयाग दौरे में उमड़ा जन सैलाब। भाजपाइयों के खिले चेहरे।। भोजन पानी न मिलने से जनता हुई आक्रोशित।

नारी शक्ति वंन्दन समारोह में शिरकत करने पहुंचे सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

अगस्त्यमुनी/माधुरी नेगी

जिला प्रशासन जनपद रुद्रप्रयाग द्वारा आयोजित नारी शक्ति वन्दन समारोह कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आज सूबे के मुख्यमंत्री जनपद रुद्रप्रयाग के दौरे पर थे। इस दौरान मुख्यमंत्री को सुनने के लिए पूरे जनपद से भारी भीड़ अगस्तमुनि के खेल मैदान में उमड़ पड़ी। जिला प्रशासन द्वारा जिस प्रकार से इस कार्यक्रम हेतु पिछले कुछ दिनों से तैयारी की जा रही थी इसका असर आज जमीन पर दिखा। एक अनुमान के मुताबिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पूरे जनपद से लगभग बीस हजार की संख्या में महिलाएं और पुरुष अगस्तमुनि पहुंचे थे।

उपस्थित जन समूह

कार्यक्रम में जनपद के तीनों ब्लाकों के गांवों से पहुंची महिलाओं और पुरुषों की भारी संख्या को देखकर जिला प्रशासन भी गदगद है। ऐतिहासिक भीड़ को देखकर मुख्यमंत्री धामी ने भी अपने संबोधन के दौरान जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग सहित पूरी टीम की पीठ थपथपाई। मुख्यमंत्री के जनपद दौरे को लेकर जिला प्रशासन पिछले एक हफ्ते से दिन रात व्यवस्थाओं को जुटाने में लगा हुआ था।

तय कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री धामी हवाई मार्ग से राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्तमुनि स्थित अस्थाई हेलीपैड पर पहुंचे। वहां से पुराना देवल तक कार और फिर खुली जीप से स्कूली छात्र-छात्राओं, महिलाओं एवं कार्यकर्ताओं के हुजूम के साथ आयोजन स्थल तक पहुंचे। कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर उनके द्वारा जिले के विकास हेतु लगभग 467 करोड रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में जिले भर से आंगनबाड़ी, आशा, विभिन्न समूह से जुड़ी हुई महिलाओं ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया।

मुख्यमंत्री के रोड़ शो में सम्मिलित एनसीसी कैडेट्स

जहां एक और प्रशासन एवं भाजपा कार्यकर्ता कार्यक्रम में अनुमान से अधिक संख्या में भीड़ के पहुंचने से प्रसन्न दिखे वहीं दूसरी ओर दूर-दूर के गांव ग्रामीण क्षेत्रों से पहुंची हुई महिलाओं और पुरुषों ने कार्यक्रम में हुई अव्यवस्था पर भी गहरा रोष प्रकट किया। जहां एक और गुप्तकाशी गौरीकुंड, केदारनाथ ऊखीमठ की तरफ जाने वाले यात्रियों और ऊपर से नीचे आने वाले यात्रियों ने मुख्यमंत्री के शहर में रहते हुए पूरा ट्रैफिक रोक जाने पर असंतोष प्रकट किया वहीं दूसरी ओर कार्यक्रम में दूर दराज से पहुंचे लोगों ने भोजन पानी और शौचालय की व्यवस्था न होने पर कटु शब्दों में आलोचना भी की।

मुख्य गेट बंद किए जाने पर पुलिस कर्मियों से बहस करते लोग

हालांकि मुख्यमंत्री अपने तय समय के मुताबिक ही शहर में प्रवेश कर गए थे किंतु रोड शो में अत्यधिक भीड़ के कारण कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने में उन्हें लगभग 1 घंटे से अधिक का वक्त लग गया। जिस कारण मुख्यमंत्री का संबोधन देरी से प्रारंभ हुआ। मुख्यमंत्री के संबोधन से पहले ही दूरदराज से आए हुए लोग अपने घरों को वापस जाने लगे। स्थिति देखकर प्रशासन ने मोर्चा संभाला और मैदान से बाहर निकलने वाले दोनों गेट बंद कर दिए ताकि भीड़ मैदान से बाहर न निकल पाए।

मैदान के अंदर पहुंचने के लिए जद्दोजहद करते लोग

इस पर गेट के पास तैनात पुलिस कर्मियों और अधिकारियों से जनता की तीखी नोक झोंक भी हुई। यहां तक की आक्रोशित भीड़ द्वारा सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की गई। लोगों का कहना था की अंदर ना तो खाने की व्यवस्था है ना ही पानी पीने एवं शौचालय की व्यवस्था। उसके बावजूद भी चारों ओर से मैदान से बाहर निकलने वाले रास्ते बंद कर दिए गए हैं। हालांकि जिला प्रशासन की ओर से लगभग 25000 लोगों के भोजन की व्यवस्था मैदान के अंदर ही की गई थी किंतु भोजन के स्टॉल आम जनता के लिए मुख्यमंत्री के संबोधन के पश्चात खोले गए। जिससे भारी मात्रा में जनता बिना भोजन किए हुए ही निकल गई। सुबह आठ बजे से ही दूरदराज से पहुंची हुई महिलाओं ने समय से भोजन न मिलने पर गहरा आक्रोश भी व्यक्त किया गया।

बर्बाद हुए खाने को दिखाते लोग

कई महिला मंगल दलों और सांस्कृतिक समूह द्वारा जिला प्रशासन द्वारा उन्हें कार्यक्रम हेतु बुलाए जाने के बावजूद भी समय न दिए जाने पर रोष व्यक्त किया गया।

हालांकि जिला प्रशासन के द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाए जाने के लिए जिस तरह से दिन-रात एक हफ्ते से मेहनत की जा रही थी उसमें कहीं ना कहीं प्रशासन सफल होता हुआ प्रतीत हुआ। कार्यक्रम के दौरान केदारनाथ विधायक द्वारा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सम्मुख अपने विधानसभा के अनेकों मांगे रखी गई। उपस्थित जन समूह को विधायक रुद्रप्रयाग श्री भरत सिंह चौधरी, अध्यक्ष जिला पंचायत रुद्रप्रयाग श्रीमती अमरदेई शाह, भारतीय जनता पार्टी रुद्रप्रयाग के जिला अध्यक्ष श्री महावीर सिंह पंवार द्वारा भी संबोधित किया गया।

कुर्सी न मिलने से खड़े-खड़े मुख्यमंत्री का इंतजार करते लोग

इस अवसर पर जनपद रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी श्री सौरभ गहरवार, मुख्य विकास अधिकारी, जनपद के समस्त उप जिलाधिकारी, जनपद के समस्त विभागों के मुखिया और कर्मचारी, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां आशा कार्यकत्रियां, विभिन्न गांव से पहुंचे हुए प्रधानगण, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्यगण, भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता समेत पूरे जनपद रुद्रप्रयाग से पहुंची हुई महिलाएं एवं स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Related Articles