रूद्रप्रयाग

महाजनसंपर्क अभियान के अंतर्गत गढवाल सांसद श्री तीरथ सिंह रावत का तीन दिवसीय भ्रमण

उडीसा के बालासौर स्टेशन के समीप हुए ट्रेन हादसे मे दिवंगत आत्माओं को दी श्रद्धांजली।

रूद्रप्रयाग(उत्तराखंड)
आज महाजनसंपर्क अभियान के अंतर्गत गढवाल सांसद तीरथ सिंह रावत  ने भाजपा जिला कार्यालय रूद्रप्रयाग मे मे मुख्य वक्ता के रूप मे शिरकत कर वरिष्ठों को सम्मानित करते हुये कहा कि मोदी सरकार के बीते 9 साल भारत के नवनिर्माण एवं गरीब कल्याण के 9 वर्ष रहे हैं। आज पूरी दुनिया कह रही है कि 21वीं सदी भारत की सदी है।
महाजनसंपर्क अभियान के तहत तीन दिवसीय भ्रमण पर जनपद रूद्रप्रयाग मे पहुंचे गढवाल सांसद तीरथसिंह रावत ने मयाली मे लाभार्थी सम्मेलन मे शिरकत करते हुये लाभार्थियों को सम्मानित किया व केंद्र सरकार की जनप्रयोगी योजनाओं के संदर्भ मे विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान उन्होनें खेंडाखाल, कांडई,खांकरा, सुमाडी, तुनेटा, बरसिर,चौंरा ,पौंठी,खलियाण,लिस्वाल्टा, कोट धारकुडी,गेंठाणा, पुजारगांव,सिरवाडी,पूलन,चोपडा, कुरछोला, मे जनसंपर्क करते हुये बंधाणीताल मे जनसभा को संबोधित किया एवं केंद्र सरकार की जनप्रयोगी योजनाओं के संबंध मे जानकारी दी तथा रणधार मे पूर्व सैनिकों के साथ संवाद कार्यक्रम किया उसके बाद पुजारगांव मे भगवान वासुदेव मंदिर के दर्शन करते हुये पुजारियों से जनसंपर्क कर कंडाली मे स्थित मां इंद्रासणी देवी मंदिर मे सांयकालीन आरती एवं दर्शन करते हुये पुजारियों से भेंटवार्ता की तथा तिलवाडा मे जनसंपर्क किया।
तीरथ सिंह रावत  ने अपने 3 दिवसीय महाजनसंपर्क अभियान के तहत भ्रमण के दौरान वरिष्ठ कार्यकर्ता सम्मेलन एवं विभिन्न कार्यक्रमों मे शिरकत करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के 9 प्रमुख आधार रहे हैं जिसमे सेवा,सुशासन,गरीब कल्याण,नवाचार,दृढ इच्छाशक्ति,भ्रष्टाचार और आंतकवाद पर जीरो टोलरेंस ,नीतिगत पहल,साहसिक निर्णय तथा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, व सबका प्रयास रहा है, आज माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व मे देश विकास की नई ऊचांईयों को छूं रहा है, यदि उत्तराखंड की ही बात करें तो विकास का डबल इंजन राज्य मे पहाड से लेकर मैदान तक तेज गति से दौड रहा है। प्रधानमंत्री जी का उत्तराखंड से अपार स्नेह रहा है यही कारण है कि भौगोलिक व जनसंख्या की दृष्टि से हमारे छोटे से प्रदेश मे 1.5 लाख करोड की केंद्रीय विकास परियोजनायें चल रही हैं। शानदार होती कनेक्टिविटी के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य व संचार समेत सभी क्षेत्रों मे हो रहे ढांचागत विकास और अनेकों जनकल्याणकारी योजनाओं से संवरता उत्तराखंड आज बदलते भारत की कहानी कह रहा है। वर्ष 2016 से शुरू 12 हजार करोड से चारधामों के 889 किलोमीटर के सफर को सुगम बनाने वाली आल वेदर परियोजना लगभग पूर्ण हो गयी है जिसका अनुभव सभी को हो रहा होगा ।इसी तरह सामरिक, पर्यटन एवं यात्रा की दृष्टि से अतिमहत्वपूर्ण लगभग 16216 करोड़ की लागत से बनने वाली 126 किलोमीटर ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना भी अपने अंतिम चरण में है। वो दिन दूर नही जब डबल इंजन वाली रेल पहाड़ पर दौड़गी। टनकपुर से बागेश्वर एवं डोईवाला से यमुनोत्री रेल लाइन को लेकर भी शीघ्र ही हम आगे बढ़ रहे हैं। श्री बद्री केदार धाम पुनर्निर्माण पर उन्होनें कहा कि मोदी जी देश भर में ऐतिहासिक, पौराणिक, सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक स्थलों को संवारने एवं वृहद स्वरूप देने के मिशन में जुटे हैं। हमारा सौभाग्य है कि देवभूमि होने के नाते इस योजना का सर्वाधिक लाभ हमें मिल रहा है। जिसके क्रम में श्री केदारनाथ धाम में 750 करोड़ रुपए से पुनर्निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और श्री बदरीनाथ धाम महानिर्माण योजना के तहत 550 करोड़ से पुनर्विकास कार्य गतिमान हैं।
इसी तरह पैदल तीर्थयात्रा को सुगम बनाने के लिय 2430 करोड़ की लागत से गौरीकुण्ड – केदारनाथ- गोविंदघाट हेमकुण्ड साहिब रोपवे का शिलान्यास हुआ है। मानसखण्ड मंदिर माला मिशन योजना इसी तरह एक और महत्वपूर्ण तीर्थाटन परियोजना के तहत कुमाऊं क्षेत्र के पौराणिक मंदिरों को भव्य बनाने हेतु मानसखण्ड मंदिर माला मिशन योजना का क्रियान्वयन आरम्भ हो गया है। 12000 करोड़ की लागत वाली दिल्ली-देहरादून ऐलिवेटेड रोड के लोकार्पण से यह दूरी मात्र 2.5 घंटे में सिमटने वाली है। इसी तरह मझौला से खटीमा एवं सितारगंज से टनकपुर मोटर मार्ग का 4 लेन में परिवर्तन समेत अनेक बड़ी सड़क परियोजनाओं को लेकर काम चल रहा है। वंदे भारत ट्रेन पर उन्होने कहा कि दिल्ली से काठगोदाम व टनकपुर के लिए भी शीघ्र ही यह सुविधा मिल जाएगी। साथ ही इससे पूर्व देहरादून-काठगोदाम, दिल्ली-कोटद्वार के बीच जनशताब्दी सेवा की शुरुआत हुई। देश से प्रदेश एवं प्रदेश के अंदर हवाई कनेक्टिविटी पर भी शानदार कार्य हुआ है जिसके लिए जौलीग्रांट एयरपोर्ट के विस्तारीकरण व सुविधाओं के विस्तार की बात हो, चाहे पिथौरागढ़ पंतनगर समेत प्रदेश के सुदूर जनपदों को हेलीकॉप्टर सेवा से जोड़ने की बात हो। 1930 करोड़ की लागत से टिहरी झील को विश्व स्तरीय पर्यटन केंद्र के रूप में किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त कुमाऊं में एम्स की सेटेलाइट सेंटर समेत मेडिकल एवं नर्सिंग कॉलेज बनने जा रहे हैं। जो प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन लाने वाला है। इसी तरह केंद्र के सहयोग से अनेक उच्च स्तरीय संस्थाएं जैसे देश का पहला ड्रोन एप्लीकेशन सेंटर, सीपेट, कोस्ट गार्ड भर्ती सेंटर, सेंटर फॉर एक्सिलेन्स ऑन नेचुरल फाइबर प्रमुख रूप में राज्य को मिली हैं। जब दुनिया में अनाज को लेकर गहरा संकट छाया हुआ था तब भी कोरोना काल से लेकर वर्तमान तक प्रदेश के 60 लाख से अधिक लोगों के लिए अनाज की चिंता प्रधानमंत्री गरीब योजना से की जा रही है। 140 करोड़ भारतवासियों के आशीर्वाद और पीएम मोदी के चमत्कारी नेतृत्व के कारण विश्व में देश की बढ़ती साख और ताकत का ही नतीजा है कि दुनिया भर से संकट में घिरे 17 हज़ार नागरिकों व छात्रों की वापसी में बड़ी संख्या उत्तराखंड से भी है।
जिलाध्यक्ष महावीर सिंह पंवार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये कार्यक्रम की शुरूआत स्वागत भाषण से की उन्होने आगामी कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी देते हुये आगे के महाजनसंपर्क अभियान के सभी कार्यक्रमों को सफल बनाने हेतु कार्यकर्ताओं का आवाह्न किया कि कार्यकर्ता केंद्र सरकार की सफल 9 वर्षों की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचायेंगे। उन्होने कहा कि बीते 9 सालों मे देश ने हर क्षेत्र अभूतपूर्व विकास देखा व हम सभी देश के नागरिक इसके साक्षी रहे हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व मे देश नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है एवं विश्व का नेतृत्व कर रहा है। साथ ही कोविड महामारी से लड़ाई में केंद्र के सहयोग से लगभग शत प्रतिशत टीकाकरण और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार से प्रदेशवासियों को राहत पहुंचाने का प्रयास किया है। केंद्र सरकार की सस्ती दवाइयाँ उपलब्ध करने की मुहिम के तहत हम 440 जन औषिधी केन्द्रों शुरू करने के लक्ष्यों की और तेजी से बढ़ रहे हैं।
कार्यक्रम मे विधायक भरत सिंह चौधरी ने रूद्रप्रयाग विधानसभा के अंतर्गत राज्य एवं केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध मे विस्तृत जानकारी देते हुये कहा कि अटल आयुष्मान योजना को आगे बढ़ाते हुए सरकार प्रत्येक उत्तराखंडवासी को 5 लाख तक का इलाज निःशुल्क दे रही हैं। 50 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं और निःशुल्क जांच योजना के तहत मरीजों को 207 प्रकार की पैथोलॉजिकल जांचों की सुविधा भी दे रही हैं। हमारे प्रदेश में विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में बहुत छोटी जोत के किसान हैं यही वजह है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि उनके लिए बेहद महत्वपूर्ण थी। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के 9 लाख किसानों के खातों में प्रत्येक वर्ष हज़ार रुपये की धनराशि हस्तांतरित हो रही है। प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना में लगभग 55 हजार गरीबों को आवास दिए जाने के लक्ष्य पर तेजी से कार्य हो रहा है। जल जीवन मिशन के तहत अब तक प्रदेश मे 7 लाख से अधिक परिवारों को पेयजल कनेक्सन दिये गए हैं। इस दौरान अध्यक्ष जिला पंचायत अमरदेई शाह ने केंद्र एवं राज्य सरकार के सहयोग से पंचायतों के अंतर्गत हुए विकास कार्यों के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी

कार्यक्रम के अंत मे उडीसा के बालासौर स्टेशन के समीप हुये ट्रेन हादसे मे मृतकों को श्रद्धांजली अर्पित करते हुये शोक सभा करते हुये पीडित परिवारों हेतु संवेदनाएं व्यक्त की गई।

कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री विनोद देवशाली ने किया। इस दौरान पूर्व जिलाध्यक्ष विजय कप्रवाण ,वाचस्पति सेमवाल, महाजनसंपर्क अभियान के जिला संयोजक व जिला महामंत्री भारत भूषण भट्ट, जिला महाजनसंपर्क अभियान के सदस्य जिला मीडिया प्रभारी सतेन्द्र बर्त्वाल, दरम्यान जखवाल ,जिला मंत्री सुनील नौटियाल,रूद्रप्रयाग ग्रामीण मंडल अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह बिष्ट सहित मंडल अध्यक्ष घनश्याम पुरोहित,अनुसूया प्रसाद भट्ट,बीना राणा,यशोदा देवी,त्रिलोचन भट्ट, राय सिंह राणा, शशि नेगी एवं वरिष्ठ कार्यकर्ता अनुसूया प्रसाद जोशी,चंद्रशेखऱ पुरोहित,सुधाकर पुरोहित,माहेश्वरी प्रसाद पुरोहित,हरि सिंह राणा,कुंवर सिंह बिष्ट,पूर्व रूद्रप्रयाग नगर व्यापार मंडल अध्यक्ष तथा पूर्व जिला महामंत्री अजय सेमवाल , पूर्व जिला उपाध्यक्ष भूपेन्द्र भंडारी, भाजयुमो गढवाल सहसंयोजक विकास डिमरी, भाजयुमो जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंह राणा, भाजयुमो पूर्व जिलाध्यक्ष बृजमोहन बिष्ट पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष प्रदीप पंवार , अल्पसंख्यक मोर्चा जिलाध्यक्ष मुकीम अहमद, अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष अब्दुल रहीम, गीता सेमवाल सहित सभी वरिष्ठ पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related Articles