रूद्रप्रयाग

सीएम धामी ने कोठगी में किया नर्सिंग कॉलेज का भूमि पूजन व शिलान्यास।।

धारकोट में मिनी स्टेडियम बनाने की घोषणा

रुद्रप्रयाग।  मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को 20 करोड़ 44 लाख 16 हजार की लागत से विकास खंड अगस्त्यमुनि के कोठगी में बनने वाले दौरान उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचे छात्र-छात्राओं को बाल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए जीवन में अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कठिन परिश्रम करने की सलाह दी। कहा कि छात्र-छात्राएं जीवन में जिस भी क्षेत्र में अपना केरियर बनाना चाहते हैं उस क्षेत्र में अव्वल रहकर नेतृत्व करने का कार्य करें।
इस अवसर पर क्षेत्रीय जनता को संबोधित करते हुए मा. मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में नर्सिंग काॅलेज के बनने से क्षेत्र के बच्चों को नर्सिंग की पढ़ाई में लाभ मिलेगा एवं उन्हें अंयत्र नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि नर्सिंग काॅलेज को सीमित समय के अंतर्गत पूर्ण कर छात्र-छात्राओं को समर्पित किया जाएगा। सरकार का संकल्प है कि जिन विकास योजनाओं के शिलान्यास एवं भूमि पूजन कार्य किए जा रहे हैं उनके लोकार्पण भी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मा. प्रधानमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है। प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन में बाबा केदार को विश्व में एक नई पहचान मिली है। वर्ष 2013 की आपदा में केदार धाम को क्षति हो गई थी, मा. प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में यहां पुनर्निर्माण का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। मा. प्रधानमंत्री द्वारा केदारनाथ यात्रा को और सुगम बनाने के लिए गौरीकुंड से रामबाड़ा तक रोप वे की सौगात दी गई है, जल्द इस पर कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष यात्रा ऐतिहासिक रही है जिसमें रिकाॅर्ड यात्रियों ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए हैं। कहा कि यात्रा को सुगमता से संचालित करना एक बड़ी चुनौती थी किंतु जिला प्रशासन एवं सभी जन प्रतिनिधियों के सहयोग से यात्रा का सफल संचालन किया गया। कर्णप्रयाग-ऋषिकेश रेल लाइन निर्माण पूर्ण होने के बाद आने वाले वर्षों में और अधिक संख्या में यात्री बदरी-केदार धाम में आएंगे। हमें अपनी संस्कृति का परिचय देते हुए तीर्थ यात्रियों का ऐसा सत्कार करना है कि वे बार-बार देवभूमि लौटकर आएं।
उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार संकल्पबद्ध है तथा अब तक जो भी भर्तियों में धांधलियां हुई हैं उनकी निष्पक्ष जांच एसटीएफ को जांच सौंपी गई। शीघ्र ही इसमें शामिल दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एक साल में 10 लाख लोगों को रोजगार देने जा रही है तथा राज्य सरकार 19 हजार खाली पदों की समीक्षा कर रही है जिसमें से 7 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया दिसंबर, 2022 तक लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती प्रक्रिया संपन्न कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 में प्रदेश के रजत जयंती मनाए जाने के अवसर पर सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के माध्यम से 1 लाख से अधिक महिलाओं को ’लखपति दीदी’ बनाने का लक्ष्य रखा गया है। एक हजार नए बगीचे तैयार कर प्रदेश को बागवानी के क्षेत्र में भी अग्रणी बनाया जाएगा।
इस अवसर पर मा. मुख्यमंत्री द्वारा विकास खंड अगस्त्यमुनि के धारकोट में मिनी स्टेडियम बनाए जाने के लिए एकमुश्त धनराशि जारी करने की घोषणा की तथा तल्ला नागपुर में डिग्री काॅलेज खोले जाने के लिए परीक्षण करवाने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही गेंठाणा के पणसिला नामी तोक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाने हेतु परीक्षण कराया जाएगा।
इस अवसर स्वास्थ्य व शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि जनपद को एक बड़ी सौगात मिली है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के सामंजस्य से जनपद में 1200 करोड़ की लागत से केदारनाथ रोप वे बनाया जाएगा। इसके साथ ही जिला चिकित्सालय में 23 करोड़ की लागत से 50 बेड का क्रिटिकल केयर सेंटर भी बनने जा रहा है। वहीं राज्य में चिकित्सकों की कोई कमी न हो इसके लिए सरकार 3 हजार डाॅक्टर एवं नर्स, 800 से अधिक एएनएम भर्ती करने जा रही है। इसके साथ ही माध्यमिक एवं बेसिक स्कूलोें में 1500 एलटी तथा 1500 लेक्चरर की तथा 1 हजार बेसिक अध्यापकों की भर्ती की जाएगी।
विधायक रुद्रप्रयाग श्री भरत सिंह चैधरी ने जनपद वासियों को नर्सिंग काॅलेज की सौगात मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि काॅलेज बनने से पैरामेडिकल की पढ़ाई करने के लिए पहाड़ के युवाओं को अन्यत्र दूर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने मंच से संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री से 33 केवी सब स्टेशन की मांग भी की। विधायक केदारनाथ श्रीमती शैला रानी रावत ने तल्ला नागपुर क्षेत्र में डिग्री काॅलेज की स्थापना के लिए परीक्षण एवं सर्वे कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने की मांग की। कहा कि क्षेत्र में डिग्री काॅलेज स्थापित होने से हजारों युवाओं को आसानी से उच्च शिक्षा प्राप्त हो सकेगी।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अमरदेई शाह, जिला अध्यक्ष भाजपा महावीर सिंह पवार , निवर्तमान जिलाध्यक्ष दिनेश उनियाल , जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सविता भंडारी, ग्राम प्रधान कोटगी चरण सिंह जग्गी, भारत भूषण भट्ट, भूपेन्द्र लाल ,शीला रावत , पूर्व जिला अध्यक्ष विजय कपरवान , बाचस्पति सेमवाल , जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, ब्रिडकुल के एमडी कुंदन सिंह नेगी, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, जखोली परमानंद राम, जिला उपाध्यक्ष भूपेंद्र भंडारी , जिला मीडिया प्रभारी सतेन्द्र बर्त्वाल , जिला सह मीडिया प्रभारी बुद्धिबल्लभ थपलियाल , तल्ला नागपुर मंडल प्रभारी ओमप्रकाश बहुगुणा ,मंडल अध्यक्ष सुभाष पुरोहित , सुरेन्द्र जोशी , सुरेन्द्र रावत, जिला मंत्री घनश्याम पुरोहित , युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष विकास डिमरी सहित अन्य जन प्रतिनिधि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन किशन सिंह रावत ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *