देहरादून

बालाजी दून बासमती फार्मर्स कंपनी की बैठक हुई संपन्न, बैठक में साझा हुई कंपनी की आय और प्रगति परियोजना।

देहरादून। भाऊवाला में अवस्थित बालाजी दूँ बासमती राइस प्रोडूसर कंपनी के कार्यालय में नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक एवं देहरादून के जिला विकास प्रबंधक कृष्णा सिंह के अध्यक्षता में सहसपुर ब्लॉक में बालाजी सेवा संसथान द्वारा निर्मित एवं संचालित दो फार्मर्स प्रोडूसर कंपनी बालाजी। बासमती राइस एवं बालाजी। फार्मर्स प्रोडूसर कंपनी की बैठक बुलाई गयी थी जिसमे परियोजना निगरानी समिति के सदस्य नाबार्ड के आलावा कृषि विभाग से श्री कुलवीर सिंह रावत, उदयान विभाग से मंगल सिंह, बैंक से के जी सिंह, बालाजी सेवा संसथान के निदेशक अवधेश कुमार, दोनों कंपनी के बोर्ड मेंबर्स सीईओ, स्टाफ एवं शेयरहोल्डर किसान मौजूद थे। बैठक में मुख्य अतिथि श्री कुलबीर पांगती, बैंको के जिला अग्रणी प्रबंधक , देहरादून ने किसानो को बैंक स्कीम के बारें में डिटेल्स से बताया एवं सभी सदस्यों को बैंक से कॅश क्रेडडट स्कीम से जोड़ने पर जोड़ दिया। अवधेश कुमार जी ने दोनों कंपनियों के प्रोग्रेस रिपोर्ट सभी से साझा किये। दोनों कंपनियों में पांच सौ से ज्यादा किसान शेयरधारक जुड़े हुए है एवं लगातार दूसरी वर शुद्ध लाभ कमाया एवं विगत वर्ष की तुलना में कंपनी का टर्नओवर ३ से ४ गुना की वृद्धि दर्ज की गई।

दोनों कम्पनिया देहरादून बासमती चावल एवं मसालों पर काम करती है। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक ने किसानो को सुचारु रूप से कंपनी को चलाने हेतु टिप्स दिए एवं विगत वर्षाे में किये गए कार्य प्रगति की समीक्षा की एवं बालाजी सेवा संसथान के वेहतर परफॉरमेंस अवं निर्देशन के लिए सराहना की।

ज्ञात हो की फार्मर्स प्रोडूसर कंपनी भारत सरकार की किसानो की आय दुगनी करने की एक महत्वकांछी परियोजना है जो की नाबार्ड के मद्धम से संचालित हो रहा है। पूरे उत्तराखंड में 100 से ज्यादा फार्मर्स प्रोडूसर कंपनी संस्थाओ के माध्यम से बनाए गए है जो निरंतर किसानो की प्रगति के लिए काम कर रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *