रूद्रप्रयाग

आगामी 13 से 15 अगस्त तक विद्यालयों मे स्कूली नौनिहालों को परोसा जाएगा, विशेष भोज।

रुद्रप्रयाग। प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (मिड डे मील) योजना के अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव पर आगामी 13 से 15 अगस्त तक विद्यालयों मे स्कूली नौनिहालों को विशेष भोज परोसा जाएगा, जो स्थानीय अभिभावकों, जनप्रतिनिधियों एवं स्वयं शिक्षक-शिक्षिकाओं के सहयोग से तैयार किया जाएगा। इस बावत जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक ने सभी उप शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव को भव्यता के साथ मनाने को कहा।

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा0शि0) नागेन्द्र बत्र्वाल ने बताया कि राज्य परियोजना निदेशक से मिले दिशा-निर्देशों के अनुसार विद्यालयों मे आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत पूर्व में विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों का आयोजन किया गया था इसी तरह मिड डे मील योजना जो वर्तमान में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के रूप में परिवर्तित की गई है के तहत आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक विद्यालयों में विशेष भोज आयोजित किया जाएगा व हर घर तिरंगा उत्सव मनाया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों, उप शिक्षा अधिकारियों एवं संस्थानाध्यक्षों को जारी पत्र में स्पष्ट किया कि विशेष भोज हेतु ग्राम वासियों, जनप्रतिनिधियों, संस्थाओं, शिक्षकों आदि का सहयोग प्राप्त किया जा सकता है। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि विशेष भोज हेतु अतिरिक्त पोषण मद में प्राप्त धनराशि का उपयोग किया जा सकता है।
आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर मनाया जा रहा है, 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा उत्सव मनाया जाएगा। लिहाजा विद्यालयों मे भी इस महोत्सव को भव्यता के साथ आयोजित किया जाए, और छात्र, अभिभावकों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी विद्यालय स्तर पर बुलाया जाए, उन्होंने सभी उप शिक्षा अधिकारियों से यह भी कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित विशेष भोज एवं अन्य संचालित गतिविधियों का संकलन एवं फोटो ग्राफ भी विद्यालयों से संकलित किए जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.