रूद्रप्रयाग

महिला समूह ने उद्योग विभाग पर लगाए अनदेखी के आरोप :मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने दिए उचित कार्यवाही का आश्वासन।

रुद्रप्रयाग :  रुद्रप्रयाग के ग्राम परकंडी की महिला समूह द्वारा यह शिकायत की जा रही थी कि उन्हें उद्योग विभाग द्वारा श्री केदारनाथ मंदिर का सोविनियर का कार्य नहीं दिया जा रहा है तथा उनके द्वारा ट्रेनिंग भी प्राप्त की जा चुकी है। महिला समूह एवं ग्राम संगठन द्वारा की जा रही शिकायत का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने मुख्य विकास अधिकारी को महिला समूह के साथ बैठक कर समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा महिला समूह एवं ग्राम संगठन की महिलाओं के साथ विकास भवन में बैठक कर उनकी समस्या को सुना गया। इस अवसर पर महिला जागरुक संगठन समूह की अध्यक्ष आशा देवी नौटियाल ने मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया है कि उनके समूह द्वारा उद्योग विभाग में प्रशिक्षण प्राप्त किया गया है तथा केदारनाथ मंदिर के सोविनियर हेतु कार्य किया गया है किंतु कुछ समय से उन्हें कार्य नहीं मिल पो रहा है और न ही उनकी पूर्व की बकाया धनराशि का भुगतान किया गया है। जिस पर उन्होंने उचित कार्यवाही की मांग की।

मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने महाप्रबंधक उद्योग को निर्देश दिए हैं कि महिला समूह की जो भी बकाया धनराशि का भुगतान किया जाना है उसे एक सप्ताह के भीतर कार्यवाही करते हुए महिला समूह के खाते में धनराशि ट्रांसफर करना सुनिश्चित करें तथा महिला समूह को रोजगार मुहैया कराने के लिए सभी महिलाओं को एक सप्ताह का अतिरिक्त प्रशिक्षण उनके गांव में ही उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने सभी महिलाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए केदारनाथ सोविनियर (प्रतिकृति) तैयार करने हेतु सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। साथ ही उन्होंने प्रत्येक माह में महिला समूह के साथ बैठक आयोजित कर किसी भी प्रकार की कोई समस्या एवं सुझाव के लिए चर्चा की जाए ताकि इस दिशा में और अधिक बेहतर ढंग से कार्य किए जा सके। उन्होंने सभी महिला समूह की प्रतिनिधियों से कहा कि यदि भविष्य में उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या या परेशानी होती है तो वे अपनी समस्या से उन्हें अवगत करा सकते हैं, जिस पर उचित कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में परियोजना निदेशक रमेश चंद्र, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, महाप्रबंधक उद्योग एचसी हटवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी शैली प्रजापति सहित महिला समूह संगठन की प्रतिनिधियों सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.