पौड़ी गढ़वाल

पौड़ी जिला अधिकारी व एसएसपी ने कांवड़ यात्रा को लेकर अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक।।

पौड़ी/कुलदीप सिंह रावत
ऋषिकेश- जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे तथा वरिष्ट पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान की संयुक्त अध्यक्षता में आगामी 13 जुलाई से प्रारंभ होने वाली कांवड यात्रा के संबंध में लक्ष्मणझूला जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में जनपदीय विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागीय अधिकारियों से नीलकंठ कांवड यात्रा के संबंध में पूर्व की बैठक में दिये गये निर्देशों का कितना अनुपालन हुआ इसकी विभागवार जानकारी ली। उन्होंने पेयजल निगम, नीलकंठ स्वच्छता समिति व जिला पंचायत द्वारा पूर्व के निर्देशों के क्रम में पेयजल आपूर्ति तथा साफ-सफाई व आवारा पशु नियंत्रण के संबंध में यथोचित कार्यवाही न करने के चलते फटकार लगायी तथा चेतावनी दी कि यदि पेयजल आपूर्ति तथा मोबाइल शौचालय साफ-सफाई और आवारा पशुधन पर नियंत्रण संबंधित कार्यवाही में कोई ढिलाई बरती गयी तो बक्शा नहीं जाएगा।


जिलाधिकारी ने पेयजल निगम को पेयजल की निरंतर व्यवस्था के साथ-साथ टेंकरों के माध्यम से वैकल्पिक व्यवस्था बनाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने पानी लिकेज की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए तत्काल पेजयल की किसी भी प्रकार की बर्बादी रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने नीलकंठ स्वच्छता समिति और जिला पंचायत को यात्रा रूटों पर नियमित रूप से साफ-सफाई, सुलभ शौचालय के साथ ही मोबाइल टॉयलेट की भी प्रतिदिन तीन से चार बार सफाई करने, वहां पर पर्याप्त पानी की आपूर्ति तथा सार्वजनिक स्थानों पर दिखने वाले आवारा पशुधन का चालान करने के निर्देश दिये। कहा कि यदि किसी पशुधन का तीन बार चालान हो जाता है तो संबंधित स्वामी के विरूद्व वैधानिक कार्यवाही तथा पशुधन को सीज करें। जिलाधिकारी ने सभी तरह के रेस्टोरेंट-ढाबों सहित अन्य पर अनिवार्य रूप से रेट लिस्ट चस्पा करने, वहां पर बैठने व पार्किंग व्यवस्था, साफ-सफाई के साथ ही अनिवार्य रूप से कॉमर्शियल पंजीकरण करवाने के निर्देश दिये।


जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को पूर्व में चिन्हित कराये गये यात्रा रूटो के विभिन्न पॉइंट पर चिकित्सा टीम सहित एंबुलेंस व औंषधियों की व्यवस्था तथा वन विभाग को संपूर्ण रूट पर लगातार पेड़ और झाड़ियों की लॉपिंग करने के निर्देश दिये। साथ ही लोक निर्माण विभाग को सड़क-संपर्क मार्गो के सभी पेंचवर्क ठीक करने तथा विद्युत विभाग को विद्युत की नियमित आपूर्ति बनाये रखने को कहा । इसके अलावा उन्होंने आबकारी विभाग को यात्रा रूट पर अवैध शराब तथा किसी भी तरह के नशाखोरी पर नियत्रंण करने के निर्देश दिये।
वरिष्ट पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने पुलिस व यातायात पुलिस को स्थानीय यात्रा संचालन समिति, जिला पंचायत, लोक निर्माण विभाग तथा संबंधित विभागों के समन्वय से सुगम यात्रा व्यवस्था, पार्किंग, सुरक्षा, किसी भी तरह के असामाजिक व नशाखोरी पर नियंत्रण करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुुमार, अपर पुलिस अधीक्षक मनीषा जोशी, सीओ वैभव सैनी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग डीपी सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.