देहरादून

विकासखंड चकराता के कथियान वैली में प्राकृतिक खेती जीवा का नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक अरुण प्रताप द्वारा किया गया विधिवत शुभारंभ।

विकासनगर। आज दिनांक 24 जून 2022को जनपद देहरादून के विकासखंड चकराता के कथियान वैली में प्राकृतिक खेती जीवा का नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक अरुण प्रताप जी द्वारा विधिवत शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम राजकीय इंटर कालेज भटाड कथियान में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर छात्र छात्राओं द्वारा मुख्य अतिथि के स्वागत में स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया तथा बुरांश लोक कला मंच डांगूठा के प्रतिभागियों द्वार सुंदर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी पेश की गई।
नाबार्ड से उपस्थित सहायक प्रबंधक दीपक गाडेकर जी द्वारा नेचुरल फार्मिंग के तकनीकी पहलुओं पर विस्तार से विचार रखे गये और यह उम्मीद भी जाहिर की गयी कि बाडी परियोजना के तर्ज पर यह योजना भी सफल साबित होगी।
डा किरन पुरोहित जयदीप द्वारा टी डी एफ प्रोजक्ट की सफलता का श्रेय स्थानीय काश्तकारों को समर्पित करते हुए कहा गया कि जीवा प्रोग्राम हम सब की सहभागिता से सफलता के साथ साथ पूरे प्रदेश में ही नहीं अपितु देश में भी एक मिशाल के रूप में पहचान बनायेगा ऐसा हम सबका प्रयास रहेगा।
अतिथि सम्बोधन में मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड अरुण प्रताप दास जी ने कहा कि किसी भी परियोजना की सफलता और विफलता में सबसे बडी भूमिका महिलाओं की सहभागिता की होती है अगर महिलाएं पूर्ण मनोयोग से इस जीवा कार्यक्रम में समय दें तो निश्चित ही इस कार्यक्रम के प्रति जो मक़सद है वो हासिल बिल्कुल भी नामुमकिन नहीं है। साथ सी जी एम महोदय ने बाडी परियोजना के सफल संचालन के लिए श्री नंदा देवी महिला लोक विकास समिति को और सभी सहभागियों को बधाई दी।इस अवसर पर सी जी एम महोदय द्वारा कृषक समूह जय महासू देवता के अध्यक्ष जगवीर सिंह एवं सचिव अर्जुन सिंह को सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम का संचालन डा. सुभाष चन्द्र पुरोहित द्वारा किया गया। वक्ताओं में जगवीर सिंह, पान सिंह राणा, प्रभारी प्रधानाचार्य संजय सोनी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर जयेंद्र सिंह, नरेंद्र सिंह, अजमेर सिंह, निर्मला,रीना राणा,कीर्त सिंह,फतेह सिंह, हरि सिंह, गुड्डू शर्मा, लक्ष्मण, मेजर सिंह, जितेन्द्र कठैत,सोबन सिंह, अनिल शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.