रूद्रप्रयाग

ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जिलाधिकारी ने की समीक्षा बैठक

रुद्रप्रयाग:-
ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल संरक्षण, आजीविका संवर्द्धन, सेब उद्यानीकरण, सिंचाई गूल निर्माण आदि योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ग्राम्य विकास विभाग द्वारा जो भी जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं उन योजनाओं में तत्परता व आपसी समन्वय के साथ सभी अधिकारी कार्य करें तथा योजनाओं का लाभ क्षेत्रीय जनता को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। विकास कार्यों में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि जो भी जन कल्याणकारी योजनाएं तैयार की गई हैं यदि किन्हीं कारणों से योजना को संचालन एवं शुरू करने में यदि किसी प्रकार की समस्या या दिक्कत आ रही है तो इसकी जानकारी उन्हें यथाशीघ्र उपलब्ध कराई जाए ताकि इस दिशा में उचित कार्यवाही समय से की जा सके। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस योजना के अंतर्गत उनके अधीन जो भी कार्य किए जा रहे हैं उन कार्यों को शीर्ष प्राथमिकता से पूरा करना सुनिश्चित करें तथा जिनके द्वारा शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल नहीं किया गया है वह इस दिशा में बेहतर ढंग से कार्य करते हुए लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें। उन्होंने ब्लाॅकों में तैनात जेई एवं रोजगार सेवकों को मनरेगा योजनांतर्गत बेहतर ढंग से कार्य करने के निर्देश दिए।


बैठक में जिलाधिकारी द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत चयनित अमृत सरोवरों के निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी विकासखंड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अमृत सरोवरों के निर्माण हेतु जो भी निर्माण कार्य किया जा रहा है उसे शीघ्रता से शीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें तथा सरोवर का निर्माण ऐसे स्थान पर होना चाहिए जहां पानी की कोई समस्या न हो तथा उन्होंने सरोवर के चारों ओर पशुओं एवं बच्चों की सुरक्षा के लिए जाली लगाने के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए चाल खालों की साफ-सफाई एवं चैकडेम बनाने के निर्देश दिए तथा जल संरक्षण के लिए वृक्षारोपण करने के भी निर्देश दिए गए। बैठक में उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि जनपद में सेब उद्यानीकरण के लिए जीविकोपार्जन का साधन बनाया जाए जिसमें अधिक से अधिक लोगों को इस दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित करें तथा इसके लिए उन्हें उचित प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाए ताकि आने वाले समय में किसान सेब का अच्छा उत्पादन कर अपनी आजीविका को बढ़ाने में भी सफलता हासिल हो सके। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी खंड विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि वह अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत सरकारी बंजर भूमि को चिन्हत करने के निर्देश दिए तथा इसकी जानकारी से उन्हें अवगत कराने को कहा ताकि उस क्षेत्र में भौगोलिक स्थिति के अनुसार उसमें उद्यानीकरण का कार्य के लिए बेहतर कार्ययोजना तैयार की जा सके जिससे कि क्षेत्रीय जनता को इसका लाभ उपलब्ध होगा।
प्रधानमंत्री आवास की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिन लाभार्थियों को अभी तक द्वितीय किश्त उपलब्ध नहीं कराई गई है उन्हें द्वितीय किश्त तत्काल उपलब्ध कराई जाए तथा सभी पात्र व्यक्तियों के खाते में माह जून के अंत तक द्वितीय किश्त अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं यदि इसमें किसी भी प्रकार शिथिलता एवं लापरवाही बरती जाती है तो संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। तथा निर्माणाधीन एवं पूर्ण हो चुके आवासों के फोटोग्राफ्स भी जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित हो रही विभिन्न विकास योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई तथा जिलाधिकारी को आश्वस्त किया गया कि उनके द्वारा बैठक में जो भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं उनका संबंधित विभागों से अनुपालन कराते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाएगी।
बैठक में जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, परियोजना निदेशक डीआरडीए रमेश चंद्र, अधिशासी अभियंता ग्रामीण निर्माण विकास विभाग हितेश पाल सिंह, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चैधरी, खंड विकास अधिकारी अगस्त्यमुनि, प्रवीण भट्ट, ऊखीमठ दिनेश चंद्र मैठाणी, जखोली रोशन लाल सहित संबंधित अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.