उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा पड़ावों में ओवर रेटिंग व खाद्य सामग्री में मिलावट करने वालों पर होगी कार्यवाही: डीएम

जिला पूर्ति अधिकारी एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी को दिए कड़े निर्देश

केदारनाथ धाम में विभिन्न दुकानों का निरीक्षण करते हुए खाद्य सामग्री की 07 दुकानों के सैंपल लिए जिसमें चायपत्ती  – 02, दूध के-02, बिस्कुट – 01 तथा छांच के 01 सैंपल लिया जिनको जांच हेतु राज्य खाद्य औषिधी विश्लेषण शाला रूद्रपुर को भेजा गया।

रुद्रप्रयाग।  श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों से स्थानीय होटल व्यवसायियों एवं दुकानदारों द्वारा किसी प्रकार की खाद्य सामग्री में मिलावट एवं ओवर रेटिंग न की जाए इसके लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जिला पूर्ति अधिकारी एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी को यात्रा मार्ग से लेकर श्री केदारनाथ धाम में संचालित हो रही दुकानों का निरंतर संयुक्त रूप से निरीक्षण कर चैकिंग अभियान की कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि कोई दुकानदार खाद्य सामग्री में मिलावट करते हुए एवं ओवर रेटिंग करते हुए पाया जाता है तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी के निर्देश के अनुपालन में खाद्य सुरक्षा एवं खाद्य आपर्ति विभाग द्वारा केदारनाथ धाम में 76 दुकानों में संयुक्त निरीक्षण कर चैकिंग अभियान की कार्यवाही की गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनोज सेमवाल ने अवगत कराया है कि केदारनाथ धाम में विभिन्न दुकानों का निरीक्षण करते हुए खाद्य सामग्री की 07 दुकानों से सैंपल लिए गए जिसमें चायपत्ती के 02, दूध के 02, बिस्कुट के 01 तथा छांच के 01 सैंपल लिया जिनको जांच हेतु राज्य खाद्य औषिधी विश्लेषण शाला रूद्रपुर को भेजा गया है।
जिला पूर्ति अधिकारी मनोज डोभाल ने अवगत कराया है कि निरीक्षण के दौरान अधिकतर दुकानों में रेट लिस्ट चस्पा पाई गई तथा जिन दुकानों में रेट लिस्ट नहीं लगाई गई है उन दुकानों में अनिवार्य रूप से रेस्ट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी दुकानदारों को निर्देश दिए गए हैं कि खाद्य सामग्री में किसी भी प्रकार की कोई मिलावट व ओवर रेटिंग न की जाए। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान ओवर रेटिंग का कोई भी मामला प्रकाश में नही आया है। उन्होंने सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में व्यवसायिक सिलेंडर का उपयोग करने के निर्देश हैं।
निरीक्षण के दौरान टीम में क्षेत्रीय खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवचंद, यात्रा खाद्य सुरक्षा अधिकारी पवन कुमार सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.