उत्तराखंड

उत्तरकाशी: मनेरी डैम के पास टापू पर फंसे मजदूर, रातभर चला रेस्क्यू ऑपरेशन

मनेरी डैम के पास टापू पर फंसे मजदूर, रातभर चला रेस्क्यू ऑपरेशन

मनेरी बांध के पास अचानक नदी का जलस्तर बढ़ने से टापू पर तीन मजदूर फंस गए। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची एसडीआरएफ टीम ने रातभर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और टापू पर फंसे तीनों मजदूरों सुरक्षित निकाल लिया।

बता दें कि मनेरी बांध के पास खनन कर रहे कुछ मजदूर गुरुवार 12 मई की देर शाम टापू पर फंस गए। नदी का जलस्तर बढ़ जाने के कारण वैकल्पिक मार्ग बह गया, जिससे वह टापू के दूसरी ओर फंस गए। वहीं देर रात करीब 10 बजे ग्रामीणों ने पुलिस और एसडीआरएफ की टीम को मजदूरों के फंसने की सूचना दी। सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम मनेरी बांध के पास मजदूरों को बचाने के लिए पहुंच गई। देर रात अंधेरे में भी टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। काफी विषम परिस्थितियों में भी रस्सी की सहायता से रिवर क्रॉसिंग पुल बनाकर बारी-बारी से सभी लोगों को टापू से रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर लाया गया। बताया जा रहा है कि टापू पर फंसे लोग दैनिक मजदूरी करते हैं और मनेरी डेम के पास ही निवास करते हैं।

हालांकि मजदूर टापू पर कैसे फंस गए, अभी तक यह नहीं पता चल पाया है। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि नदी का जलस्तर बढ़ जाने के कारण वैकल्पिक मार्ग बह गया, जिससे वह टापू के दूसरी ओर फंस गए। तो दूसरी तरफ ऐसा बताया जा रहा है कि आपसी विवाद के कारण मजदूरों के कुछ साथियों ने ही टापू को जोड़ने वाली पुलिया को ध्वस्त कर दिया था।

Related Articles