रूद्रप्रयाग

जिलाधिकारी ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक व्यवस्थाओं का किया स्थलीय निरीक्षण, यात्रा मार्ग पर व्याप्त अव्यवस्थाओं में जल्द करें सुधार दिए निर्देश

पार्किंग स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित व एसपी आयुष अग्रवाल ने यात्रा मार्ग का किया स्थलीय  निरीक्षण, यात्रा मार्ग पर व्यवस्थाओं को अतिशीघ्र व्यवस्थित करें सम्बंधित अधिकारी

रुद्रप्रयाग। श्री केदारनाथ धाम यात्रा के सफल संचालन को लेकर  जिलाधिकारी मयूर दीक्षित व पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने अगस्त्यमुनि से लेकर गौरीकुंड तक स्थलीय निरीक्षण कर संबंधित विभागों द्वारा की जा रही तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए, कि उनके स्तर से जो भी कार्य किए जाने हैं उन कार्यों को तत्परता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें इसमें किसी भी स्तर से कोई लापरवाही न की जाए।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने एनएच के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग में जिस क्षेत्र में भी जो भी गड्ढे हैं या मरम्मत कार्य किया जाना है उन कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नवनिर्मित सौड़ी पुल पर अगस्त्यमुनि की ओर से अवरुद्ध हो रहे सड़क मार्ग को आज शायं तक अवरुद्ध मलबा को हटवाना सुनिश्चित करें तथा पुल का कार्य भी शीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें। चंद्रापुरी नवनिर्माण पुल को भी शीघ्रता से शीघ्र कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस स्थल पर जाम की स्थिति बनी रहती है यदि पुल का कार्य पूर्ण नही किया जाता है तो छोटी गाडियों के लिए पुल की ओर से आवाजाही के लिए कार्य करने के निर्देश दिए ताकि इस स्थान पर जाम की स्थिति न हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन स्थानों में पानी सड़क में आ रहा है उन स्थानों में नाली बनाने के निर्देश दिए ताकि स्रोतों का पानी सड़क में न बहने पाए इसके साथ ही उन्होंने नालियों की साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने एनएच को निर्देश दिए हैं कि गौरीकुंड में सड़क किनारे जो भी मलबा व सामग्री पड़ी है उसे आज शायं तक हटवाना सुनिश्चित करें तथा सड़क की साफ-सफाई व्यवस्था भी दुरस्त रखने के निर्देश दिए।
उन्होंने जिला पंचायत को निर्देश दिए हैं कि सीतापुर में वाहनों के लिए की जा रही पार्किंग व्यवस्था हेतु पार्किंग स्थल में जिस ठेकेदार के द्वारा पार्किंग का संचालन किया जाएगा उसी के द्वारा पार्किंग स्थल में विद्युत व्यवस्था, पानी एवं शौचालय की साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने पार्किंग स्थल में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिए। सीतापुर में दूसरी पार्किंग में जिसका संचालन पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है उन्होंने पर्यटन विभाग को निर्देश दिए हैं कि उनके द्वारा भी ऐसी व्यवस्था संबंधित ठेकेदार द्वारा सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि संबंधित ठेकेदार द्वारा यदि ठीक ढंग से कार्य नहीं किया जाता है तो उनके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। पार्किंग स्थल में उत्तर प्रदेश निर्माण निगम द्वारा पड़ी निर्माण सामग्री को कल शायं तक हटवाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। इसके साथ ही उन्होंने उपजिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि यदि कल शायं तक उनके द्वारा सामग्री नही हटाई जाती है तो उनके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही उन्होंने पार्किंग स्थल में अन्य जो भी निर्माण सामग्री है संबंधित को तत्काल हटाने को कहा। जिलाधिकारी ने सुलभ को निर्देश दिए हैं कि सीतापुर पार्किंग स्थल में पर्याप्त मात्रा में शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा शौचालय की साफ-सफाई एवं संचालन हेतु कार्मिकों की तैनाती सुनिश्चित की जाए तथा उनके द्वारा तैयार किए जा रहे शौचालयों के संबंध में भी जानकारी चाही गई। इंचार्ज सुलभ धनंजय पाठक ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि उनके द्वारा यात्रा मार्ग में 212 शौचालय संचालित किए जाएंगे जिनकी साफ-सफाई व्यवस्था एवं संचालन हेतु 209 सफाई कार्मिकों की तैनाती की जा रही है। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत को भी निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग में उनके द्वारा जो भी शौचालय तैयार किए जा रहे हैं उनका कार्य तत्काल ठीक करना सुनिश्चित करें।
सोनप्रयाग पार्किंग स्थल में कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश निर्माण निगम के अधिकारियों को जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि उनके द्वारा जो भी कार्य किया जा रहा है उन कार्यों को शीर्ष प्राथमिकता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें तथा सीढियों में दो दिन के भीतर रैलिंग लगाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी ने यात्रा मार्ग में पेयजल व्यवस्था दुरस्त रखने के लिए अधिशासी अभियंता जल संस्थान को निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग में जो भी हैंडपंप हैं उनकी साफ-सफाई करते हुए एवं जो हैंडपंप कार्य नहीं कर रहे हैं उनकी मरम्मत कार्य करना सुनिश्चित करें तथा यात्रा मार्ग में जिन स्थानों पर वाटर एटीएम लगाए जा रहे हैं उनको तत्काल लगाना सुनिश्चित करें। अधिशासी अभियंता ने जिलाधिकारी को अवगत कराया है कि उनके द्वारा यात्रा मार्ग मे 09 वाटर एटीएम लगाए जा रहे हैं जिनमें 05 वाटर एटीएम लगाए जा चुके हैं तथा 04 वाटर एटीएम की कार्यवाही गतिमान हैं। सोनप्रयाग में शटल व्यवस्था पार्किंग स्थल में सत्यशाही कंपनी के निर्माण सामग्री को तत्काल हटाने के निर्देश संबंधित को दिए। इसके साथ ही डीडीएमए को निर्देश दिए हैं कि शटल पार्किंग व्यवस्था में जो भी कार्य किया जाना है उस कार्य को तत्काल करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यात्रा के सुव्यवस्थित संचालन हेतु जिला पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि उनके द्वारा हैली आॅपरेटरों के साथ भी एक आवश्यक बैठक कराने के भी निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सोनप्रयाग, गौरीकुंड में व्यापारियों से कहा कि सभी व्यापारी अपने-अपने दुकानों में रेट लिस्ट अवश्य चस्पा करें तथा कोई भी दुकानदार प्लास्टिक थैली का किसी भी दशा में उपयोग न करें यदि किसी द्वारा प्लास्टिक का उपयोग करना पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी, इसके साथ ही उन्होंने अपने-अपने प्रतिष्ठानों में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था रखने के भी निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, अधिशासी अभियंता एनएच राजवीर सिंह चौहान, वंदिता, सहायक अभियंता अनिल बिष्ट, सहायक अभियंता डीडीएमए दीपचंद नवानी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आशीष रावत, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संजय सिंह, विद्युत डी.एस. चौधरी, जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, पुलिस उपाधीक्षक विमल कुमार रावत, योगेंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी मौजूद  रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.