उत्तराखंडरूद्रप्रयाग

जिलाधिकारी ने चारधाम यात्रा में सफाई व्यवस्था चाक – चौबंद करने के दिए निर्देश

नदी किनारे कचरा फैंकने वालों पर उचित कार्यवाही करें।

जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारियों से उनके अधीनस्थ संचालित हो रहे शौचालयों के संबंध में जानकारी चाही जिसमें यूरिनल शौचालय, महिला शौचालय आदि के संबंध में पूर्ण विवरण उपलब्ध कराने को कहा। साथ ही शौचालयों में साफ-सफाई व्यवस्था दुरस्त करने, एवं कार्मिकों की तैनाती करने के दिए निर्देश।

रुद्रप्रयाग।  नगर क्षेत्र सहित यात्रा मार्ग की साफ-सफाई व्यवस्था चाक- चौबंद करने के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जिला कार्यालय कक्ष में उप जिलाधिकारियों एवं नगर पालिका एवं नगर पंचायतों के अधिशसी अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि श्री केदारनाथ यात्रा व्यवस्था के दृष्टिगत नगर पालिका व नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत साफ-सफाई व्यवस्था दुरस्त रखेंगे इसके साथ ही यात्रा मार्ग सहित शहरी क्षेत्रों में संचालित हो रहे शौचालयों की साफ-सफाई व्यवस्था भी दुरस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों से उनके अधीनस्थ संचालित हो रहे शौचालयों के संबंध में जानकारी चाही जिसमें यूरिनल शौचालय, महिला शौचालय आदि के संबंध में पूर्ण विवरण उपलब्ध कराने को कहा। इसके साथ ही संचालित हो रहे शौचालयों में साफ-सफाई व्यवस्था दुरस्त रहे इसके लिए कार्मिक को तैनात करते हुए उसकी जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि यदि शौचालय की साफ-सफाई एवं रख-रखाव ठीक ढंग से नहीं किया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि नदी किनारे किसी भी दशा में कचरा न फेंका जाए इस पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए, यदि किसी व्यक्ति द्वारा नदी में या नदी के किनारे कचरा फेंका जाता है तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए गए।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों को निर्देश दिए हैं कि यात्रा के दौरान नगरीय क्षेत्र/ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापारियों द्वारा सड़क के किनारे किसी भी प्रकार से अतिक्रमण न किया जाए जिससे कि यातायात बाधित न हो इसके लिए निरंतर निरीक्षण किया जाए। यदि किसी व्यक्ति द्वारा सड़क किनारे अतिक्रमण किया जाता है तो उसके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें ताकि किसी भी प्रकार से जाम की स्थिति न हो। बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिस स्थान पर कूड़ा निस्तारण किया जाता है वह जमीन किसने अधीन है इस संबंध में भी पूर्ण विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, जखोली परमानंद राम, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद रुद्रप्रयाग सुशील कुमार कुरील, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत तिलवाड़ा वासुदेव डंगवाल, अगस्त्यमुनि विजेंद्र पंवार, ऊखीमठ हर्षवर्द्धन रावत मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.