रूद्रप्रयाग

किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 24 अप्रैल से होंगे जारी किसान क्रेडिट कार्ड

मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक

किसानों को सस्ती दरों पर दिया जाएगा कृषि ऋण।

रुद्रप्रयाग।  भारत सरकार के निर्देशन पर किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिये मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में बैठक आयोजित की गयी।
मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों एवं बैंक प्रबंधकों को निर्देश दिये है कि किसान समान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने हेतु 24 अप्रैल 2022 से 01 मई 2022 तक एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अन्तर्गत देश भर में 08 दिनों में (6 बैंकिंग दिवस) अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान योजना का कोई लाभार्थी रहता है वह 24 अप्रैल 2022 को विशेष ग्राम सभा या अपनी बैंक शाखा से 06 दिनों के अंदर संपर्क करके किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते है। जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट है वे पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए भी बैंक शाखा में सम्पर्क कर सकते है। उन्होने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को सस्ते दरों पर कृषि हेतु ऋण उपलब्ध कराया जाता है। जिले के समस्त को भी निर्देश दिये कि वे इस अभियान के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति करें व समस्त प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करें। उन्होंने कहा कि इस अभियान के अन्तर्गत किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन हेतु एक सरल फॉर्म भी जारी किया गया है जो कि सभी कमर्शियल बैकों की वेबसाइड www.agricoop.gov.in, www.pmkisan.gov.in एवं सभी बैंक शाखाओं पर उपलब्ध है। जिले के संबंधित विभागों को भी इस योजना की जानकारी किसानों तक स्वयं सहायता समूह व ग्राम पंचायत के माध्यम से पहुचाने की निर्देश दिये। राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन हेतु उनकी भूमि के रिकार्ड सुगमता से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्य कृषि अधिकारी को निर्देश दिए है कि कार्यक्रम की सफलता के लिए दिनांक 24 अप्रैल से 01 मई तक आयोजित होने वाले कार्यक्रम को न्याय पंचायत वार कार्यक्रम का रोस्टर तैयार करे तथा किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन पत्र प्रिन्ट करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ग्राम पंचायत स्तर तक आवेदन पत्रों को उपलब्ध कराते हुए किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों से आवेदन पत्र भरवाते हुए सम्बन्धित बैंक शाखा को आवश्यक कार्यवाही हेतु उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। तथा बैकों एवं सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए है कि इस अभियान को सफल बनाने के सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए अधिक से अधिक किसानों के क्रेडिट कार्ड जारी करे।
बैठक में अपर जिलाधिकारी दीपेन्द्र सिंह नेगी, मुख्य कृषि अधिकारी दीपक पुरोहित, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ. आशीष रावत, वरिष्ठ दुग्ध निरीक्षक श्रवण कुमार शर्मा, जिला सहायक निबन्धक सहकारिेता रणजीत सिंह राणा, अग्रणी जिला प्रबन्धक डी.एस.डुगरियाल, जिला विकास प्रबन्धक अभिनव कापडी, क्षेत्रीय प्रबन्धक यूजीबी अनिल डोभाल, उप महा प्रबन्धक त्रिलोक सिंह, प्रभारी मत्स्य संजय सिंह, सहायक पंचायत राज अधिकारी बी.पी.एस.रावत सहित सम्बन्धित बैक प्रबन्धक व प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.