रूद्रप्रयागहेल्थ

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन

ब्लॅाक स्तरीय स्वास्थ्य मेले में 168 लोगों की स्वास्थ्य जांच कर दवा वितरित की गई।

रुद्रप्रयाग।  स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अगस्त्यमुनि में आयोजित ब्लॅाक स्तरीय स्वास्थ्य मेले में 168 लोगों की स्वास्थ्य जांच कर दवा वितरित की गई। इस अवसर पर खेल विभाग, बाल विकास विभाग, खाद्य सुरक्षा, आयुष्मान आदि विभागों द्वारा स्टॉल के माध्यम से योेजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
केदारनाथ विधायक श्रीमती शैलारानी रावत ने अगस्त्यमुनि खेल मैदान में आयोजित स्वास्थ्य मेले का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि आज के दौर में स्वास्थ्य को लेकर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अगस्त्यमुनि को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अगस्त्यमुनि में स्वास्थ्य सेवाओं की सुदृढीकरण के लिए आवश्यक उपकरण व संसाधनों हेतु सूची तैयार कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जनता से भी स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की अपील की, कहा कि आज के दौर में कई रोग ऐसे हैं जिनका समय रहते पता चलने से उपचार व व्यवहार परिवर्तन कर व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है। उन्होंने जनता से अटल आयुष्मान योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने की भी अपील की।
काउंसलर आर.के.एस.के.श्री विपिन सेमवाल द्वारा स्वास्थ्य मेले के आयोजन के उद्देश्य के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। साथ ही बताया कि ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों के तहत 20 जुलाई को ऊखीमठ ब्लाक में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा।
इस अवसर पर महिला रोग, बाल रोग, अस्थि रोग, नेत्र रोग, होम्योपैथी व आयुर्वेद स्टॉलों में 168 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई। अटल आयुष्मान योजना के तहत 20 लोगों की हेल्थ आईडी बनाई गई। इसके अतिरिक्त महिला व बाल विकास विभाग द्वारा 10, खेल विभाग द्वारा 2 खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा 8 लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई।
इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकरी डा0 विमल गुसाईं, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा0 हेमा असवाल, डा0 राजीव गैरोला, श्री पंकज भट्ट, हरिहर रावत, बृजमोहन , उमेश कंडवाल, जिला कार्यक्रम प्रबंधक हिमांशु नौडियाल सहित स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.