रूद्रप्रयाग

गौरीकुंड से केदारनाथ तक संचालित होंगी 42 दुकानें

लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से आंवटित की गई दुकानें

गौरीकुंड से केदारनाथ तक संचालित होंगी 42 दुकानें

गुप्तकाशी। आगामी केदारनाथ यात्रा में गौरीकुंड से केदारनाथ तक 42 दुकानों का संचालन होगा। प्रशासन ने इन दुकानों का आवंटन लॉटरी के माध्यम से किया है। दुकानों हेतु 1801 लोगों द्वारा आवेदन किया गया था। जिन लोगों को लॉटरी के द्वारा दुकानें आवंटित हुई हैं, उपजिलाधिकारी ने उन्हें एक सप्ताह के भीतर आवश्यक कागजाद जमा करने के लिए कहा है।
6 मई से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा के लिए प्रशासन ने दुकानों का आवंटन कर दिया है। प्रशासनिक व्यवस्था के तहत तहसील परिसर में लॉटरी के जरिये दुकानें आवंटित की गई।
उपजिलाधिकारी जितेंद्र वर्मा एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारियों की उपस्थिति में लॉटरी प्रक्रिया सम्पन्न की गई, जिसमे 42 दुकानें आवंटित की गई। एसडीएम उखीमठ ने सम्बंधित लोगों को दुकानों से जुड़ी कागजी कार्यवाही पूरी करने के लिए एक सप्ताह में सभी दस्तावेज जमा करने को कहा है।
साथ ही कई सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा इस प्रक्रिया को गलत बताया है, उनके द्वारा कहा गया आपदा से पूर्व गौरीकुंड से केदारनाथ के बीच 200 से भी अधिक दुकानें होती थी जो आज प्रशासन ने 42 कर दी है। प्रशासन के द्वारा स्थानीय लोगों का रोजगार समाप्त किया जा रहा है, स्थानीय लोगों द्वारा प्रशासन से मांग की गई है कि आपदा से पूर्व पैदल मार्ग पर आश्रित लोगों को रास्ते में दुकानें लगाने की अनुमति दी जाए, जिस से सभी स्थानीय लोगों को रोजगार प्राप्त हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.