रूद्रप्रयागहेल्थ

आजादी का अमृत्व महोत्सव : कार्यक्रम के तहत 18 से 22 अप्रैल तक प्रत्येक विकास खंड में स्वास्थ्य मेले का आयोजन

रुद्रप्रयाग- आजादी के अमृत्व महोत्सव कार्यक्रम के तहत 18 से 22 अप्रैल तक प्रत्येक विकास खंड में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाना है जिसके सफल आयोजन हेतु मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजन कर मुख्य चिकित्सा अधिकारी से आयोजित किए जाने वाले स्वास्थ्य मेले के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई।


बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बी.के. शुक्ला ने मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया कि आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत प्रत्येक विकास खंड में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाना है जिसमें क्षेत्रीय जनता का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए राज्य सरकार एवं भारत सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी जिसमें अटल आयुष्मान कार्ड निर्गत किए जाएंगे तथा विभिन्न विभागों के स्टाॅल भी लगाए जाएंगे साथ ही सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि दिनांक 18 अप्रैल को विकास खंड जखोली में तथा 20 अप्रैल को विकास खंड ऊखीमठ के राजकीय इंटरमीडिएट काॅलेज तथा 22 अप्रैल को विकास खंड अगस्त्यमुनि के खेल मैदान में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाना प्रस्तावित है जिसमें विभागों की सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्वास्य मेले में जिन व्यक्तियों द्वारा अपना आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है उसके लिए अपना आधार कार्ड तथा आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भी साथ में लाना अनिवार्य होगा।


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं जिसमें परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास जिला विकास अधिकारी जिला हौमोपैथिक जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी, जिला क्रीड़ा अधिकारी, जिला बाल विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी तथा जिला सूचना अधिकारी को संबंधित योजनाओं की जानकारी देने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि स्वास्थ्य मेले में सभी विभागों की सहभागिता के लिए समय से स्टाॅल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा समस्त विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि संबंधित योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा जिला सूचना अधिकारी को आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेले का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अमृत महोत्सव को सफल बनाने के लिए अपने-अपने फील्ड अधिकारियों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें ताकि अधिक से अधिक क्षेत्रवासी स्वास्थ्य मेले का लाभ उठा सकें। उन्होंने स्थानीय जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के भी निर्देश दिए तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्राम प्रधान के माध्यम से ग्रामीणों को सूचित करने हेतु पत्र प्रेषित करने को कहा गया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभागीय स्तर से जो भी तैयारी की जानी है वह समय से करना सुनिश्चित कर लें।
बैठक में जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. विमल गुसांई, जिला होमोपैथिक चिकित्सा अधिकारी डाॅ. निशा फत्र्याल, जिला पंचायत राज अधिकारी आर.एस. असवाल, जिला क्रीड़ा अधिकारी महेशी आर्य, सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.