उत्तराखंड

स्वच्छ भारत मिशन के तहत कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

रुद्रप्रयाग। जनपद में कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने हेतु स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की बैठक जिलाधिकारी मनुज गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कूड़ा निस्तारण हेतु चयनित भूमि के संबंध में की गई कार्यवाही को लेकर अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रुद्रप्रयाग सहित अधिशासी अधिकारी अगस्त्यमुनि एवं ऊखीमठ से जानकारी चाही गई किन्तु संबंधित प्रकरण पर ठोस कार्यवाही न किए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई।
बैठक में अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत अगस्त्यमुनि एवं ऊखीमठ के उपस्थित न होने के कारण तथा बिना अवकाश स्वीकृत कराए मुख्यालय से बाहर होने पर जिलाधिकारी द्वारा रोष व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों के वेतन रोकने के आदेश निर्गत किए गए। इसके साथ ही अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रुद्रप्रयाग द्वारा ट्रैचिंग ग्राउंड के संबंध में अभी तक भू-वैज्ञानिक रिपोर्ट प्रस्तुत न किए जाने तथा कार्य में शिथिलता बरतने के कारण उनके वेतन रोकने के भी निर्देश दिए गए तथा संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही हेतु शहरी विकास विभाग को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए गए हैं।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि ट्रैचिंग ग्राउंड के लिए चिन्हित भूमि के हस्तांतरण के लिए जो भी आपत्तियां लगाई गई हैं इसके लिए संबंधित अधिकारियों के साथ एक सप्ताह अंतर्गत बैठक करते उनका निराकरण कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने यात्रा मार्ग में प्लास्टिक वेस्ट को उठाने के लिए उचित कार्यवाही एवं रणनीति तैयार करने के लिए संबंधित अधिकारियों को प्लान तैयार करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने यात्रा रूट पर मैन पावर (श्रमिक संख्या) को भी बढ़ाने के निर्देश दिए तथा नगर पालिका व नगर पंचायतों को अपने-अपने क्षेत्रों में उचित कार्यवाही एवं प्लान तैयार करने के निर्देश दिए इसके साथ ही सुलभ को भी इस अभियान में शामिल करने के निर्देश दिए गए।
जिलाधिकारी ने गंगा संरक्षण समिति से संबंधित अधिकारियों से गंगा को स्वच्छ रखने हेतु सीवर लाइनों व गंदे नालों को एसटीपी से टैंपिग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निकाय क्षेत्रों में निर्मित घाटों में नियमित सफाई व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि हर माह में गंगा संरक्षण समिति के कार्यों की बैठक आयोजित की जाए।
बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार सिंह, अधिशासी अभियंता लो.नि.वि. निर्भय सिंह, सिंचाई विभाग प्रताप सिंह बिष्ट, जगदीश शर्मा स्वजल, चंद्रशेखर नगर पालिका, संजीव कुमार सैनी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सुनील कुमार, राजेंद्र प्रसाद गोस्वामी सदस्य गंगा संरक्षण समिति सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.