रूद्रप्रयाग

तहसील दिवस में 64 समस्याएं हुई दर्ज

अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई सम्पन्न

तहसील दिवस में 64 समस्याएं हुई दर्ज, क्षेत्र की मुख्य समस्याएं डामरीकरण, बीपीएल राशन कार्ड बनाए जाने, वृद्ध, विधवा पेंशन सम्बन्धी, विधुत, आवास, पेयजल इत्यादि संबंधित समस्याएं दर्ज की गई।

रुद्रप्रयाग । जनपद रुद्रप्रयाग के बसुकेदार तहसील क्षेत्र में  जिला अधिकारी मनुज गोयल के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में राजकीय प्राथमिक विद्यालय कौशलपुर में तहसील दिवस का आयोजन किया गया। आयोजित तहसील दिवस में क्षेत्रीय जनता द्वारा 64 समस्याओं को दर्ज कराया गया जिसमें अधिकतर समस्या सड़क डामरीकरण, बीपीएल राशन कार्ड बनाए जाने, विद्युत, आवास, पेयजल आदि से संबंधित समस्याएं दर्ज की गई।
माह के प्रथम मंगलवार को तहसील बसुकेदार में आयोजित तहसील दिवस के अवसर पर डडोली के ग्रामीणों ने डडोली-डोभा मोटर मार्ग पर गुप्तकाशी-मयाली मोटर मार्ग के नीचे रा.हो.चि. मणिपुर के भवन निर्माण हेतु प्रस्तावित भूमि पर डंपिंग जोन बनाने की मांग की। अदूली के मदन सिंह नेगी द्वारा भीरी, जखोली, गुप्तकाशी मोटर मार्ग में उनके द्वारा किए गए सुदृढ़ीकरण व निर्माण कार्य का भुगतान को लेकर शिकायत दर्ज की। वहीं अदूली के ग्रामीणों ने विनौबैंड-पठालीधार मोटर मार्ग निर्माण के 32 वर्ष बीत जाने के बाद भी कास्तकारों को मुआवजा न मिलने पर आवश्यक कार्यवाही किए जाने की मांग की। तिनसोली के ग्रामीणों सहित प्रधान मीना देवी ने देवली-भणिग्राम से तिनसोली मोटर मार्ग कार्य में गति लाने के साथ ही क्षतिग्रस्त पेयजल लाइनों की मरम्मत करने की मांग की। कौशलपुर निवासी मीना देवी व मुन्नी देवी ने बसुकेदार-डालसिंगी मोटर मार्ग के अवरुद्ध होने से उनके आवासीय भवनों को उत्पन्न हुए खतरे की शिकायत व निराकरण को लेकर जबकि शास्त्री नगर कालोनी के निवास चमोला ने उनके आवासीय भवन से दूर लगाए गए विद्युत पोल की शिकायत दर्ज की। डुंगर के प्रधान द्वारा ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय में शौचालय व किचन बनाने, ग्राम पंचायत कौशलपुर की प्रधान पुष्पा देवी ने प्राथमिक विद्यालय कौशलपुर में चार दीवारी का निर्माण करने, क्षेत्रीय मेला समिति बसुकेदार द्वारा तहसील मुख्यालय में ही आधार आर्ड बनाए जाने की सुविधा देने, तालजामण के ग्रामीणों ने मोटर मार्ग निर्माण के चलते भूमि का मुआवजा न देने को लेकर, बबली देवी कौशलपुर तथा सीमा देवी व पुष्पा देवी ग्राम डालसिंग, सैंजा देवी क्यार्क बरसूड़ी द्वारा बीपीएल राशन कार्ड बनाने की मांग की गई। कमला देवी बष्टी, शिव लाल, गीता देवी व सुशीला देवी ग्राम कौशलपुर, जीतपाल लाल दानकोट, सैंजा देवी बष्टी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराने की मांग की गई।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तहसील दिवस के अवसर पर क्षेत्रीय जनता द्वारा जो भी शिकायतें एवं समस्याएं दर्ज कराई गई हैं उनको गंभीरता पूर्वक लेते हुए उनका संबंधित विभागों द्वारा शीघ्रता से शीघ्र निस्तारण करना सुनिश्चत करें। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि प्राप्त आवेदन पत्रों पर जो भी कार्यवाही की गई है इस संबंध में इसकी सूचना जिला कार्यालय को उपलब्ध कराते हुए आवेदनकर्ता को भी इसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि तहसील दिवस आयोजित करने का यह मुख्य उद्देश्य होता है ताकि स्थानीय लोगों की शिकायतों का उनके क्षेत्र में ही निराकरण कराते हुए अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सकें।
तहसील दिवस के अवसर पर उप जिलाधिकारी परमानंद राम, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आशीष रावत, मुख्य शिक्षा अधिकारी यशवंत सिंह चौधरी, अधिशासी अभियंता विद्युत डी.एस. चौधरी,अधिशासी अभियंता लोनिवि निर्भय सिंह, अधिशासी अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग हितेश पाल सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, तहसीलदार बसुकेदार, संबंधित अधिकारी, जन प्रतिनिधियों सहित क्षेत्र वासी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.