उत्तराखंड

युवाओं को दिया जाएगा निशुल्क प्रशिक्षण, प्रशिक्षित युवाओं को औद्योगिक क्षेत्र में मिलेगा रोजगार

जनपद के युवाओं को निःशुल्क शाॅर्ट टर्म कोर्स कराया जाएगा। प्रशिक्षित युवाओं को एनएसडीसी द्वारा प्रमाण-पत्र निर्गत किए जाएंगे

रुद्रप्रयाग।  राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रुद्रप्रयाग में जनपद के युवाओं को निःशुल्क शाॅर्ट टर्म कोर्स कराया जाएगा। प्रशिक्षित युवाओं को एनएसडीसी द्वारा प्रमाण-पत्र निर्गत किए जाएंगे, ताकि निर्गत किए गए प्रमाण-पत्र के आधार पर प्रशिक्षित युवाओं को विभिन्न औद्योगिक कंपनियों में रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत रोजगार के दृष्टिगत 200 घंटे के निःशुल्क दिए जाने वाले प्रशिक्षण को लेकर जानकारी देते हुए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य संजीव कुमार ने अवगत कराया कि क्षेत्र के युवाओं को 200 घंटे का शाॅर्ट टर्म कोर्स प्रशिक्षण कराया जाएगा। बताया कि केपिटल गुड सेक्टर के अंतर्गत असिस्टेंट मैनुअल मेटल एआरसी वेल्डिंग/ शील्डेड मेटल एआरसी वेल्डिंग वेल्डर हेतु कुल 80 प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थी ने 5वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो तथा उसकी आयु 15 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। वहीं इलैक्ट्राॅनिक्स सेक्टर में इलैक्ट्रिकल टेक्निशियन के 80 सीटों हेतु दिए जाने वाले प्रशिक्षण के लिए भी इच्छुक अभ्यर्थी की आयु 15 से 45 वर्ष के मध्य हो साथ ही हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण होनी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी हेतु कार्यालय समय 10 से सायं 5 बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

साथ ही दूरभाष नंबरों- 9557206537/9837966061/9917898950/8171499508 पर भी इच्छुक अभ्यर्थियों द्वारा जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.