उत्तराखंड

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं को सुव्यवस्थित व शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के सम्बंध में अधिकारियों की गूगल मीट के माध्यम से आयोजित हुई बैठक।

अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में हुई आयोजित

रुद्रप्रयाग।  उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर द्वारा 28 मार्च 2022 से 19 अप्रैल 2022 तक आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित कराने के लिए की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में शिक्षा विभाग सहित केंद्र व्यवस्थापकों के साथ गूगल मीट के माध्यम से अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई जिसमें की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को समय से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए।

गूगल मीट के माध्यम से अपर जिलाधिकारी ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए हैं कि बोर्ड परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता एवं लापरवाही न की जाए, जो भी व्यवस्थाएं की जानी हैं वह समय से सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने कहा कि 100 मीटर की परिधि में किसी भी अन्य व्यक्ति को प्रवेश न दिया जाए तथा सुव्यवस्थित एवं नकल रहित परीक्षा कराने के लिए परीक्षा केंद्र में छात्र/छात्राओं के मोबाइल फोन, टेबलेट एवं किसी प्रकार का इलैक्ट्रोनिक उपकरण पूर्णतः प्रतिबंधित है तथा छात्र/छत्राओं को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए अपना प्रवेश पत्र लाना अनिवार्य होगा। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि जनपद के सभी परीक्षा केंद्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाए। परीक्षा केंद्रों में पानी एवं शौचालय की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा परीक्षा केंद्रों की साफ-सफाई व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए तथा 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार का कोई कागज का टुकड़ा न पड़ा रहे। संवेदनशील, अति संवेदनशील सहित सभी परीक्षा केंद्रों में उचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने परीक्षा केंद्र व्यवस्थापकों से कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन कुशलता एवं सतर्कता के साथ करें। तथा त्रुटि रहित परीक्षा संपादित कराने में अपना पूर्ण सहयोग करें।


मुख्य शिक्षा अधिकारी यशवंत सिंह चैधरी ने केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए हैं कि सभी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक ढंग से करें तथा प्रश्न पत्रों को खोलते एवं वितरण करते समय सावधानी से कार्य करें तथा छात्र/छात्राओं के बैठने के लिए सिटिंग प्लान समय से कर लिया जाए। उन्होंने बताया कि इस वर्ष की परिषदीय परीक्षा 28 मार्च से 19 अप्रैल, 2022 तक आयोजित की जाएंगी। इनमें हाईस्कूल की परीक्षा पहली पाली में जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा द्वितीय पाली में संपन्न कराई जाएंगी। प्रयोगात्मक परीक्षाएं 03 अप्रैल से 25 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। उन्होंने परीक्षा केंद्रों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जनपद के अंतर्गत कुल 69 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें 12 परीक्षा केंद्र संवेदनशील तथा 02 परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील की श्रेणी में हैं। जबकि इस वर्ष आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं हेतु 02 नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने पंजीकृत परीक्षार्थियों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जनपद के अंतर्गत हाईस्कूल की परीक्षा हेतु कुल 4129 छात्र/छात्राएं पंजीकृत हैं। इनमें 4090 संस्थागत तथा 39 परीक्षार्थी व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में परीक्षा में सम्मिलित होंगे। इसी तरह इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 4182 है। इनमें 4139 संस्थागत तथा 43 परीक्षार्थी व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में परीक्षा में सम्मिलित होंगे। परीक्षा संचालन कार्यक्रम को लेकर उन्होंने बताया कि परिषदीय परीक्षा केंद्रों हेतु जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की जा चुकी है तथा सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस प्रशासन द्वारा परीक्षा केंद्रों के लिए आवश्यक पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। जिलाधिकारी ने परीक्षाओं के सफल संचालन व परीक्षा संपन्न होने के बाद की जानी वाली महत्वपूर्ण गतिविधियों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
गूगल मीट में उप जिलाधिकारी अपर्णा ढौंडियाल, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल सहित केंद्र व्यवस्थापक, सचल दल आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.