उत्तराखंडदेहरादून

देव भूमि युवा संगठन ने आगामी सरकार से कि मूल निवास व मजबूत भू कानून को लागू कराने की माँग

देहरादून- आज दिनांक 20–मार्च दिन रविवार को सांय 04–बजे दुर्गा मन्दिर परिसर एमo डीo डीo एo कॉलोनी केदारपुरम में एक बैठक आयोजित की गई , जिसमे आगामी नवगठित सरकार से पहली बैठक में हिमाचल की तर्ज पर भू कानून लागू करने की मांग की गई। बैठक का संचालन प्रवक्ता विकास बिष्ट ने किया जबकि बैठक की अध्यक्षता आशीष नौटियाल ने की।
विकास बिष्ट व अनिल नोटियाल ने कहा कि देव भूमि युवा संगठन लगातार मूल निवास व मजबूत भू कानून को लागू कराने हेतु संघर्ष करता रहा। अतः हमें पहाड़ को जगाने की बहुत ज्यादा जरूरत है जो लगातार लूटता जा रहा है।
हम और आप सभी चुनाव से पहले भू-कानून, मूल निवास जैसे मुद्दों पर पूरे ज़ोर शोर से ज़मीनी स्तर पर लड़ रहे थे, जो कि अब भी अधूरा है। ऐसे में ज़रूरत है दोबारा एकजुट होने कि और सरकार के सामने मजबूती के साथ अपनी मांग के प्रति पक्ष रखने की।


आज संगठन के अध्यक्ष आशीष नोटियाल द्वारा पुनः सम्पर्क कर दोबारा से रायशुमारी एवं रणनीति तैयार करने के लिए राज्य आंदोलनकारियों व अन्य संस्थाओं से चर्चा कर आगे बढ़ने के लिए नई दिशा में कार्य करने पर जोर दिए जाने की बात की।
राज्य आंदोलनकारी मंच के जिला अध्यक्ष प्रदीप कुकरेती ने कहा कि हम नई सरकार से मांग की कि माननीय मुख्यमंत्री शपथ लेने के उपरांत जो पहली केबिनेट हो उसमे भू कानून 2018 रद्द हो और नया भू कानून लागू करने का प्रयास करें।
प्रदीप कुकरेती ने युवाओं से अपील की कि इस राज्य की लड़ाई हो या महाविद्यालय में छात्रों के हितों के लिए युवाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की , परन्तु अब पुनः राज्य के हक हकुको भू कानून एवं मूल निवास जैसे मुद्दों के लिए आगे आना होगा।

उक्रांद युवा नेता लुशून टोडरिया ने कहा कि हमारे जैसे युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी इस और इस प्रयास की सफलता के लिए आप सभी युवा साथियों की भी सहभागिता बेहद आवश्यक है। अतः आप सभी मिलकर प्रत्येक जिले कस्बों के उक्त स्थान पर पहुँचे जहाँ हम सभी को इन मुद्दो के प्रति जनजागरण एवम विचारों से अवगत करा सके।
वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी राधा तिवारी व स्पर्श गंगा अभियान की स्योंजिका सुषमा कुकरेती ने कहा कि मातृ शक्ति ने छात्रों के संघर्ष के देखकर ही चूल्हा चौका छोड़ सड़कों पर आने को विवश हुई और पृथक उत्तराखण्ड प्राप्त किया अतः अब पुनः युवाओं को आगे आना होगा।
बैठक में आशीष नौटियाल , विकास बिष्ट , दीपक रावत , सौरभ सेमवाल , प्रदीप कुकरेती , लुशुन टोडरिया , सुषमा कुकरेती , राधा तिवारी , अनिल नौटियाल , सोहन भट्ट , मंगलेश ममगयीं, मयंक असवाल, अमित ममगयीं, बिपिन नौटियाल, सुनील रावत, गोपाल, प्रशांत , हर्ष बिष्ट, करन नेगी, सचिन पंवार, आदित्य आदि लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.