उत्तराखंडहेल्थ

स्वास्थ्य विभाग ने चलाया टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान, शोसल मीडिया के माध्यम से किया जा रहा टीबी का प्रचार।

विश्व टीबी दिवस 24 मार्च तक चलाया जायेगा विशेष जागरूकता अभियान।

रुद्रप्रयाग । स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में 24 मार्च तक चल रहे ‘‘टीबी हारेगा देश जीतेगा‘‘ अभियान के तहत सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार तेज किया जाएगा। इससे पूर्व टीबी से जुड़े व्यवहार के लिए महिलाओं को संवेदीकृत भी किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बी.के. शुक्ला ने अवगत कराया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व टीबी दिवस 24 मार्च  तक विशेष जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत टीबी जागरुकता को लेकर टीबी को लेकर महिलाओं के मध्यम में टीबी संवेदीकरण गतिविधि, सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार, मंगलवार को टीबी उन्मूलन शपथ कार्यक्रम, का आयोजन किया गया। बताया कि साप्ताहिक गतिविधि के तहत 10 मार्च से 16 मार्च तक कार्य स्थलों को टीबी मुक्त जागरुकता गतिविधि का आयोजन किया जाएगा।


जिला क्षय अधिकारी डाॅ. विमल गुसांई ने बताया कि टीबी उन्मूलन के लिए जागरुकता हेतु चलाए जा रहे अभियान के तहत ब्लाॅक स्तर पर गठित टीमों द्वारा टीबी मरीजों को चिन्ह्ति किया जा रहा है। बताया कि विभाग द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार गतिविधि को तेज कर दिया गया है। इसके अंतर्गत लोगों से अपील की जा रही है कि क्षय रोग यानि टीबी की बीमारी हो तो इसे छिपाए नहीं, बताया कि बीमारी की सही समय पर पहचान कर उपचार करने से मरीज पूरी तरह ठीक हो जाता है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व महिलाओं में टीबी उन्मूलन हेतु जागरूकता करने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को संवेदीकृत किया गया। साथ ही उन्होंने बताया कि सब नेशनल टीबी फ्री अभियान के तहत जनपद में 21 फरवरी से सर्वे कार्य चल रहा है। इसके अंतर्गत लक्षित क्षेत्र में सभी परिवारों का सर्वे किया जा रहा है, संभावित रोगी का बलगम नमूना लेकर जांच की जा रही है।

Related Articles