रूद्रप्रयाग

विधानसभा चुनावों को शांतिपूर्ण एवम निष्पक्ष कराने के सम्बंध में हुई अधिकारियों की बैठक

जिला निर्वाचन अधिकारी एवम नामित प्रेक्षकों ने की अधिकारियों के साथ बैठक

रुद्रप्रयाग। विधानसभा चुनावों को शांतिपूर्ण एवं सकुशल संपादित कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जनपद की दोनों विधान सभाओं हेतु नामित सामान्य प्रेक्षक डाॅ. जे. बालाजी, व्यय प्रेक्षक मृणाल कुमार दास, पुलिस प्रेक्षक डाॅ. मनोज कुमार शर्मा ने जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनुज गोयल व पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल तथा नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


बैठक में सामान्य प्रेक्षक डाॅ. जे. बालाजी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन आपसी समन्वय व टीम भावना के साथ सतर्कता एवं कुशलता के साथ करें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया ठीक प्रकार से संपादित की जा सके। उन्होंने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों के पैदल बूथों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं इसके लिए उन्होंने खासकर ऐसे बूथों पर स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने को कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि पैदल वाले मतदान बूथों में यदि रास्ता खराब है तो उन रास्तों को तत्काल ठीक कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि सभी पोलिंग बूथों में कोविड गाइडलाइन का पालन कराते हुए मतदान प्रक्रिया संपन्न की जाए इसके लिए सभी मतदान केंद्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों से यह जानकारी प्राप्त कराई जाए कि सभी बूथों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा चुकी हैं। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि पोलिंग पार्टियों के लिए वाहनों की व्यवस्था हेतु परिवहन प्लान तैयार करते हुए पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन पोलिंग स्टेशन में पिछले निर्वाचन में मतदान प्रतिशत कम रहा है उन बूथों में मतदान प्रतिशत बढाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।
इस अवसर पर मा. व्यय प्रेक्षक मृणाल कुमार दास ने कहा कि निर्वाचन गतिविधियों को संपादित कराने में प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे प्रचार-प्रसार पर विशेष निगरानी रखने की आवश्यकता है तथा किसी भी व्यक्ति के निजी व सरकारी संपत्ति पर बिना अनुमति के पोस्टर-बैनर लगाए गए हैं तो उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि होटलों, रेस्टोरेंट एवं पेट्रोल पंपों पर विशेष निगरानी रखने की जरूरत है यदि किसी व्यक्ति द्वारा कूपन एवं पर्ची वितरित की जा रही है तो उनके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए तथा सभी शराब की दुकानों में जो विक्री हो रही उन सभी का अनिवार्य रूप से बिल संबंधित ग्राहक को उपलब्ध कराया जाए यदि किसी के द्वारा बिल नहीं काटा जा रहा है तो संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। बैठक में पुलिस प्रेक्षक डाॅ. मनोज कुमार शर्मा ने कहा कि सभी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन सजगता से टीम भावना के साथ करने को कहा है तथा ईवीएम मशीनों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें तथा मशीनों को कभी अपने से दूर न रखें। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी मतदान पार्टी किसी भी व्यक्ति का आतिथ्य-सत्कार स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने पुलिस अधीक्षक से कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों की पैदल पोलिंग पार्टियों हेतु सुरक्षा की विशेष व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनुज गोयल ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मा. प्रेक्षक महोदयों द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं इसमें किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने नोडल अधिकारी स्वास्थ्य को निर्देश दिए हैं कि दूरस्थ क्षेत्रों की 18 पोलिंग पार्टियों हेतु स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने को कहा इसके साथ ही उन्होंने किसी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए फोल्डिंग स्ट्रेक्चर उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने नोडल अधिकारी विद्युत को निर्देश दिए हैं कि सभी मतदान बूथों में मतदान के दिन विद्युत सुचारू रहे इसके लिए पर्याप्त कर्मचारी तैनात किए जाएं यदि विद्युत आपूर्ति बाधित होती है तो उसे तत्काल ठीक कराना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने सभी पोलिंग बूथों पर टू एवं थ्री पिन प्लक लगाने के भी निर्देश दिए ताकि मतदान पार्टियां अपने फोन को ठीक प्रकार से चार्ज कर सकें इसके साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियोें को पावर बैंक भी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पोलिंग बूथों पर पोलिंग पार्टियों की खाने की उचित व्यवस्था के लिए भोजन माताओं के माध्यम से सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने नोडल अधिकारी परिवहन को निर्देश दिए हैं कि पोलिंग पार्टियों की रवानगी हेतु परिवहन प्लान तैयार करते हुए उसी के अनुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन कुशलता के साथ करते हुए निर्वाचन प्रक्रिया को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपादित कराएं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बी.के. शुक्ला, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आशीष रावत, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, अधिशासी अभियंता लोनिवि निर्भय सिंह, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी राजेंद्र विराटिया, वरिष्ठ कोषाधिकारी प्रवीन बडोनी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत राजेश कुमार सहित संबंधित नोडल अधिकारी उपस्थित रहेे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.