रूद्रप्रयाग

केदारनाथ विधायक ने किया शहीद की मूर्ति का अनावरण

केदारनाथ विधानसभा में लगाई जायेंगी 30 अमर शहीदों की मूर्तिया

अमर शहीदों के सम्मान में आज ग्राम परकंडी में शहीद राइफल मैन उमेश चन्द्र नौटियाल की मूर्ति का अनावरण केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने किया। शहीदों के सम्मान में केदारनाथ विधायक मनोज रावत द्वारा जारी की गयी अनूठी पहल के तहत आज उखीमठ तहसील के अन्तर्गत ग्राम परकंडी के राजकीय इंटर कॉलेज में शहीद उमेश नौटियाल की मूर्ति का अनावरण किया गया। केदारनाथ विधायक मनोज रावत द्वारा विधानसभा में आजादी के बाद से वर्तमान समय मे शहीद हुए 30 वीर शहीद सैनिकों की मूर्तियां उनके गांव के विद्यालयों में विधायक निधि से लगाई जायेंगी। जिसका शुभारम्भ सेना मैडल प्राप्त शहीद राइफल मैन उमेश चन्द्र नौटियाल की मूर्ति के अनावरण के साथ किया गया।
उमेश नौटियाल 36 आर आर/ 12 गढ़वाल राइफल में कार्यरत रहते हुए 1999 में ऑपरेशन रक्षक में देश की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी। शहीद की मूर्ति अनावरण समारोह में क्षेत्र के सैनिक जनप्रतिनिधियों ,ग्रामवासियों एवम बच्चों ने भाग लिया। इस दौरान चारों ओर शहीद उमेश नौटियाल अमर रहे के नारे ही गूंज रहे थे।
मूर्ति अनावरण समारोह के अवसर पर सभा को सम्बोधित करते हुए केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने कहा कि शहीद उमेश नौटियाल के पिता पूर्व सैनिक स्व घनानंद नौटियाल की प्रेरणा से शहीदों के सम्मान में उनकी मूर्तियां विधायक निधि से लगवाने जा रहा हूँ।
नई पीढ़ी को देश सेवा के लिए प्रेरित करने के लिए उनके विद्यालयों में शहीद सैनिकों की मूर्तियां लगाई जा रही हैं। सत्ता धारी पार्टी कितने भी शहीद सम्मान के दावे करे परन्तु उनके द्वारा शहीदों की मूर्तियां लगाने से बौखला गए हैं। इसीलिए हमारे निवेदन के बावजूद भी न तो सेना का बैंड आया न ही सैनिक कल्याण बोर्ड से कोई अधिकारी।
पूर्व सैनिकों द्वारा कहा गया कि सैनिक कभी मरता नही। वह देश के हर नागरिक के सीने में देश सेवा की अलख जगाने की प्रेरणा देता है।
कार्यक्रम में राइका परकंडी की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना एवम स्वागत गान गाया गया। साथ ही नजदीक के सभी गाँव की महिला मंगल दल को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य जेपी तिवारी, कॉंग्रेस जिलाध्यक्ष ईश्वर सिंह बिष्ट, ब्लॉक अध्यक्ष हरीश गुंसाई, पूर्व जिलापंचायत सुलोचना देवी, दीपा आर्य, पूर्व क्षेत्र पंचायत माधुरी नेगी एवम बड़ी संख्या में ग्रामीण एवम पूर्व सैनिक उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.