चमोली

चमोली में 15 से 18 वर्ष के बच्चों की कोरोना टीकाकरण की तैयारियां हुई पूरी

जनपद चमोली के 194 विद्यालयों में 27743 बच्चों को लगाई जाएगी कोविड वैक्सीन जनपद चमोली में कोविड वैक्सिनेशन अभियान के अन्तर्गत 15 से 18 वर्ष के बच्चों हेतु स्वास्थ्य विभाग चमोली ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। सीएमओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जनपद में 194 विद्यालयों में कोविड वैक्सीन टीकाकरण का कार्य संचालित किया जायेगा। सम्पूर्ण जनपद में स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सिनेशन हेतु 27743 बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अभियान के दौरान सभी लाभार्थियों को cowin पोर्टल पर ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग की सुविधा के साथ-साथ टीकाकरण केंद्र पर भी पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध की जायेगी। टीकाकरण अभियान के दौरान केवल कोवैक्सीन ही प्रयोग में लाई जाएगी।
अभियान की सफलता हेतु स्वास्थ्य विभाग चमोली द्वारा संपूर्ण तैयारियां कर ली गई है
अभियान के दौरान 15 से 18 वर्ष तक के लाभार्थियों के कोविड-19 टीकाकरण हेतु विकासखंड वार लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं जिसके अंतर्गत विकासखंड जोशीमठ,चमोली,शहरी क्षेत्र गोपेश्वर,घाट,कर्णप्रयाग, नारायणबगड़,थराली, देवाल, गैरसैंण, एवं पोखरी सभी विकासखंडों में टीकाकरण अभियान हेतु लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
टीकाकरण अभियान की सफलता हेतु जिला प्रशासन के दिशा निर्देशन के अनुसार शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आपसी समन्वय कर टीकाकरण कार्य संपन्न करवाया जाएगा। टीकाकरण हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्लान तैयार कर शिक्षा विभाग को भी उपलब्ध करवा दिया गया है।
15 वर्ष से 18 वर्ष के जो लाभार्थी किसी भी कारण से विद्यालयों में पंजीकृत न हो पाए, उनका आशा कार्यकर्ती के माध्यम से घर-घर जाकर सर्वे करवाया जा रहा है। तत्पश्चात उनका वैक्सीनेशन उनके नजदीकी विद्यालयों में करवाया जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी आम जनमानस से अपील की गयी है कि अपने 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के सभी बच्चों को कोविड-19 टीकाकरण की डोज अवश्य लगवाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.